Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : नए साल में लगेंगे नए स्मार्ट बिजली मीटर, नहीं पड़ेगी रीडिंग-बिलिंग की जरूरत, सिर्फ कृषि कनेक्शन में लगे होंगे पुराने मीटर ही...

Sharda Kachhi
3 Dec 2022 8:43 AM GMT
CG News
x

रायपुर : प्रदेश में पुराने विद्युत मीटर के बदले स्मार्ट मीटर अगले साल लगेंगे टेंडर प्रक्रिया अंतिम दौर में है कृषि कनेक्शनों को छोड़कर 54 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर होने से रीडिंग बिल्डिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी उपभोक्ताओं को मोबाइल की तरह बैलेंस खत्म होने के बाद रिचार्ज करना पड़ेगा। बैलेंस खत्म …

CG News

रायपुर : प्रदेश में पुराने विद्युत मीटर के बदले स्मार्ट मीटर अगले साल लगेंगे टेंडर प्रक्रिया अंतिम दौर में है कृषि कनेक्शनों को छोड़कर 54 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर होने से रीडिंग बिल्डिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी उपभोक्ताओं को मोबाइल की तरह बैलेंस खत्म होने के बाद रिचार्ज करना पड़ेगा। बैलेंस खत्म होने पर बिजली बंद हो जाएगी स्मार्ट मीटर के लिए टेंडर 8 दिसंबर को निकाला जाएगा इसमें स्पष्ट होगा कि कौन सी एजेंसी स्मार्ट मीटर लगाएगी प्राप्त जानकारी के अनुसार स्मार्ट मीटर से लगाए जाएंगे प्रदेश में विद्युत अधीक्षण रचना के विस्तार और आधुनिकीकरण के विस्तार और के लिए योजना केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई है इसके तहत लाइन विस्तार के बिलिंग ट्रांसफार्मर दुरुस्ती करण के साथ ही स्मार्ट मीटर लगाने की भी योजना है स्मार्ट योजना के तहत समस्त कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया अंतिम दौर में है।

बकाया दरों की चिंता बढ़ जाएगी–

कृषि कनेक्शन को छोड़कर शेष उपभोक्ताओं के घर दफ्तरों व भवनों में लगभग 54 लाख स्मार्ट मीटर लगेंगे स्मार्ट मीटर को मोबाइल की तरह ही रिचार्ज करना होगा बैलेंस खत्म होने बंद हो जाएगी स्मार्ट मीटर के बकाया दरों की चिंता बढ़ जाएगी बिना रिचार्ज किए हैं उनकी बिजली नहीं चलेगी ऐसे में उन्हें बैलेंस खत्म होते ही रिचार्ज करना होगा।

READ MORE : सरकार ने जारी किया फरमान, बच्चों का नाम रखा जाये Bom, Gun और Satellite’, देश होगा शक्तिशाली…

चल रही टेंडर प्रक्रिया –

पावर वितरण कंपनी एमडी मनोज खरे ने बताया कि स्मार्ट मीटर के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है, 8 दिसंबर को टेंडर खुलेगा तभी आगे की प्रक्रिया स्पष्ट हो जाएगी, रीपेंड (आरडीएसएस) योजना के तहत अन्य कार्यों के लिए भी तैयारी चल रही है।

स्मार्ट मीटर लगने के फायदे –

हर माह मीटर रीडिंग व बिलिंग की जरूरत नहीं

मीटर उपभोक्ता गड़बड़ी नहीं कर सकेंगे

बिजली चोरी का पता साहनी से चलेगा

बकाया ध्रुव की संख्या 0 हो जाएगी

एजेंसी 10 साल तक करेगी मेंटेनेंस

टेंडर प्रक्रिया के बाद जिस एजेंसी को स्मार्ट मीटर लगाने का जिम्मा मिलेगा उसे 10 साल तक मेंटेनेंस भी करना होगा स्मार्ट मीटर पर लगभग 48000 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है स्मार्ट बेटर लग जाने से हर माह रीडिंग बिलिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी स्मार्ट मीटर मोबाइल की तरह रिचार्ज किए जा सकेंगे बताते हैं कि स्मार्ट मीटर की कीमत वर्तमान में लगे सामान्य मीटर से काफी अधिक होगी।

Next Story