Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Alert : इन 5 SMS पर अगर आपने ​किया क्लिक, तो तुरंत आपका अकाउंट हो जायेगा साफ, पढ़े पूरी खबर

naveen sahu
2 Dec 2022 11:38 AM GMT
Alert : इन 5 SMS पर अगर आपने ​किया क्लिक, तो तुरंत आपका अकाउंट हो जायेगा साफ, पढ़े पूरी खबर
x

नई दिल्ली। Alert : वर्तमान समय में कई लोग पूरी तरह से कैशलेश हो गए हैं। लोग एक रूपए से लेकर लाखों तक के रूपए का बस एक क्लिक में लेनदेन कर रहे हैं। ऐसे में Cyber Fraud की घटनाएं भी लगातार बढ़ रही हैं। एक गलती से आपका भी बैंक अकाउंट खाली हो सकता …

नई दिल्ली। Alert : वर्तमान समय में कई लोग पूरी तरह से कैशलेश हो गए हैं। लोग एक रूपए से लेकर लाखों तक के रूपए का बस एक क्लिक में लेनदेन कर रहे हैं। ऐसे में Cyber Fraud की घटनाएं भी लगातार बढ़ रही हैं। एक गलती से आपका भी बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। स्कैमर्स फ्रॉड करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। कभी बिजली कटौती के नाम पर तो कभी जॉब लगने के नाम पर लोगों को मैसेज किया जाता है। इन मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया जाता है। लिंक पर क्लिक करके ही आपकी कई डिटेल्स हासिल कर ली जाती है। इन तरीको से करते है फ्रॉड…

Read More : CG Job Alert : बेरोजबार युवाओं के लिए खुशखबरी, 46 हजार पदों में होगी भर्ती, 5 दिसंबर तक करें पंजीयन…

बैंक अकाउंट ब्लॉक के नाम पर फ्रॉड

दूसरे तरह के स्कैम में यूजर को बैंक अकाउंट या कार्ड ब्लॉक करने की बात कही जाती है। ऐसे मैसेज में कभी SBI Yono को बैन करने की बात कही जाती है तो कभी HDFC नेटबैंकिंग ब्लॉक करने की बात कही जाती है। इस पर दिए फिशिंग लिंक पर आप भूल कर भी ना क्लिक करें।

बिजली कटौती के नाम पर भी स्कैम

बिजली कटौती का मैसेज भी काफी कॉमन स्कैम है। ऐसे स्कैम में यूजर को कहा जाता है उनके घर की बिजली कटने वाली है। इससे बचने के लिए उनको एक नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है। ये नंबर स्कैमर का होता है और स्कैमर आपसे सारी पर्सनल जानकारी हासिल कर लेता है। इसका इस्तेमाल फाइनेंशियल फ्रॉड करने के लिए किया जाता है।

जॉब देने के नाम पर साइबर फ्रॉड

इसमें यूजर को कहा जाता है कि उनका जॉब एप्लीकेशन अप्रूव हो गया है। इसके बाद यूजर को सैलरी भी बताई जाती है। फिर लास्ट में एक लिंक देकर उस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। ये वॉट्सऐप चैट का लिंक होता है। इससे आपका वॉट्सऐप चैट स्कैमर के साथ ओपन हो जाएगा। फिर वो आपसे आपकी पर्सनल डिटेल्स हासिल कर फ्रॉड को अंजाम देते हैं।

कस्टम विभाग के नाम पर फ्रॉड

एक नया स्कैम अभी तेजी से चल रहा है। इसमें यूजर को एक मैसेज सेंड कर बताया जाता है कि उनका महंगा गिफ्ट कस्टम विभाग के पास जमा है। इसको प्राप्त करने के लिए कस्टम ड्यूटी पे करने के लिए कहा जाता है। कस्टम ड्यूटी के नाम पर ये फ्रॉड होता है। पैसे देने के बाद स्कैमर्स आपसे बातचीत बंद कर देते हैं।

लोन अप्रूव होने को लेकर स्कैम

इसके अलावा लोन देने के नाम पर भी यूजर के साथ फ्रॉड किया जाता है। पहले तो यूजर को मैसेज किया जाता है कि उनका लोन प्री-अप्रूव्ड हो गया है। ऐसे लोन को अप्रूव किया जाता है जिसको आपने कभी अप्लाई ही नहीं किया। इसके बाद आपको एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। इस पर भी आपसे पर्सनल जानकारी हासिल फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है।

Next Story