Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

YouTube की बड़ी कर्रवाई, 17 लाख से ज्यादा भारतीय वीडियो को किया डिलीट, जाने वजह

naveen sahu
30 Nov 2022 2:40 PM GMT
YouTube की बड़ी कर्रवाई, 17 लाख से ज्यादा भारतीय वीडियो को किया डिलीट, जाने वजह
x

नई दिल्ली। YouTube ने बड़ी कार्रवाई की हैं। यूट्यूब ने 17 लाख से ज्यादा भारतीय वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। कंपनी का कहना है कि कंपनी के सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के चलते अपने प्लेटफॉर्म से करीब 56 लाख वीडियोज को हटा दिया है। इसमें से अकेले एक-तिहाई करीब 17 लाख वीडियो …

नई दिल्ली। YouTube ने बड़ी कार्रवाई की हैं। यूट्यूब ने 17 लाख से ज्यादा भारतीय वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। कंपनी का कहना है कि कंपनी के सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के चलते अपने प्लेटफॉर्म से करीब 56 लाख वीडियोज को हटा दिया है। इसमें से अकेले एक-तिहाई करीब 17 लाख वीडियो भारत में हटाए गए हैं। यूट्यूब ने अपनी 2022 की तीसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर की रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

Read More : Youtube : यूट्यूब की रेमेडी बनी युवक के मौत की वजह, हाथ का दर्द दूर करने के लिए पी लिया था जंगली लौकी का जूस

कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मशीन द्वारा पकड़े गए वीडियोज में से 36 प्रतिशत को तत्काल हटा दिया गया है। इन वीडियोज पर एक भी व्यूज नहीं थे। वहीं 31 प्रतिशत वीडियो पर 1 से 10 व्यूज मिले थे। कंपनी ने कहा कि दिशानिर्देशों के उल्लंघन के चलते करीब 73.7 करोड़ कमेंट्स को भी डिलीट किया गया है।

यूट्यूब के आंकड़े बताते हैं कि 99 फीसदी कमेंट्स पर उसके ऑटोमेटेड सिस्टम ने ही अलर्ट जारी कर दिया था जिसके बाद इन कमेंट्स को डिलीट कर दिया है। जबकि 1 फीसदी कमेंट्स को यूजर्स की शिकायत पर हटाया गया है। साल की तीसरी तिमाही में हटाई गई सबसे ज्यादा वीडियो की संख्या के मामले में भारत के साथ इंडोनेशिया, अमेरिका, ब्राजील और रूस ने भी टॉप 5 में जगह बनाई है। बता दें कि भारत ने यूट्यूब से वीडियो हटाए जाने वाले देशों की लिस्ट में लगातार 11 तिमाहियों तक टॉप किया है।

Next Story