Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips : क्या आपको भी होती है सफर के दौरान उल्टी, तो अपनाये ये घरेलु टिप्स, दूर होगी जी मिचलाने की शिकायत...

Rohit Banchhor
30 Nov 2022 2:58 AM GMT
Health Tips
x

नई दिल्ली, Health Tips : घूमना फिरना किसको पसंद नहीं होता लेकिन कई बार ऐसा होता है कि किस घूमने फिरने के चक्कर में के लोगों की तबीयत खराब होने लगती है उन्हें उल्टी चक्कर और जी मिचलाने जैसी शिकायतें होने लगते हैं ऐसा अधिकतर लोगों के साथ होता है ऐसा माना जाता है कि …

Health Tips

नई दिल्ली, Health Tips : घूमना फिरना किसको पसंद नहीं होता लेकिन कई बार ऐसा होता है कि किस घूमने फिरने के चक्कर में के लोगों की तबीयत खराब होने लगती है उन्हें उल्टी चक्कर और जी मिचलाने जैसी शिकायतें होने लगते हैं ऐसा अधिकतर लोगों के साथ होता है ऐसा माना जाता है कि लंबे समय के बाद अगर सफर किया जाए तो उल्टी जैसी शिकायतें होती हैं कई लोगों को कार में बैठते ही उल्टी आना और जी मत लाना शुरू हो जाता है ऐसे में अगर आप सफर के दौरान इस समस्या से जूझ रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके सफर को सुंदर और यादगार बना देगा-

READ MORE : Horoscope Today 30 Nov 2022 : महीने के अंतिम दिन भगवान गणेश इन राशि वालों का करेंगे कल्याण, बन जाएंगे सभी बिगड़े काम, जानिए कैसा होगा आपका दिन….

अदरक -
सफर के दौरान अगर आपका जी मिचलाता है तो या फिर उल्टी आती है तो आप अपने साथ अदरक रखें. जी हां जब भी मोशन सिकनेस हो तो अदरक को छीलें और फिर एक छोटा टुकड़ा मुंह में रखें. लंबे रास्ते के दौरान आप इस नुस्खे को अपना सकते हैं. बता दें अदरक मोशन सिकनेस के लक्षणों को कम करता है. इसलिए यह एक कारगर उपाय है.
पेपरमेंट -
ट्रैवर के दौरान अपने पेपरमिंट ऑयल की एक बोतल रखें. इस तेल की दो बूंदे अपने रूमाल पर डालें और सफर के दौरान इसे सूंघे. ऐसा करने पर आपको काफी राहत मिलेगी. बता दें इसमें बहुत खुशबू भी होती है जो मतली के लक्षणों को रोकने का काम करती है.
खूब पानी पिएं-
पर्याप्त पानी पीना आपको हाइड्रेट तो रखता ही है वहीं मोशन सिकनेस से निपटने का एक और तरीका है . ऐसा इसलिए क्योंकि डिहाइड्रेशन के कारण मोशन सिकनेस के लक्षण बढ़ जाते हैं. इसलिए खुद को हाइड्रेट रखें.
नींबू -
सफर के दौरान हमेशा अपने साथ एक नींबू जरूर रखें. जी हां नींबू को सूघते रहने से आपको उल्टी की शिकायत नहीं होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू की तेज खुशबू मोशन सिकनेस के लक्षणों में रहात दिलाता है.

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते

Next Story