Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Retail Digital Rupees : आम आदमी के लिए आ गया Digital Rupee, इस दिन होगा लॉन्च, RBI ने की पुष्टि

Sharda Kachhi
29 Nov 2022 11:31 AM GMT
Retail Digital Rupees : आम आदमी के लिए आ गया Digital Rupee, इस दिन होगा लॉन्च, RBI ने की पुष्टि
x

नई दिल्ली। Retail Digital Rupees  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ‘डिजिटल रुपया’ को लेकर बड़ा एलान किया है। आरबीआई ने कहा है कि वह एक दिसंबर को खुदरा डिजिटल रुपये के लिए पहली खेप लॉन्च करेगी। E₹-R एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा। यह कानूनी निविदाओं का प्रतिनिधित्व भी करेगा। आरबीआई ने यह भी …

नई दिल्ली। Retail Digital Rupees भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ‘डिजिटल रुपया’ को लेकर बड़ा एलान किया है। आरबीआई ने कहा है कि वह एक दिसंबर को खुदरा डिजिटल रुपये के लिए पहली खेप लॉन्च करेगी। E₹-R एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा। यह कानूनी निविदाओं का प्रतिनिधित्व भी करेगा। आरबीआई ने यह भी बताया कि डिजिटल रुपया उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा जिसमें वर्तमान में कागजी मुद्रा और सिक्के जारी किए जाते हैं।

Read More : RBI Central Board New Director : विवेक जोशी बने RBI केंद्रीय बोर्ड के निदेशक, संजय मल्होत्रा की लेंगे जगह

रिटेल डिजिटल करेंसी के लिए ये पहला पायलट प्रोजेक्ट होगा। पायलट के दौरान डिजिटल रुपये का निर्माण, डिस्ट्रीब्यूशन, और रिटेल इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया की टेस्टिंग की जाएगी। इससे पहले केंद्रीय बैंक ने एक नवंबर को होलसेल ट्रांजैक्शन के लिए डिजिटल रुपये को लॉन्च किया था। इससे पूर्व आरबीआई ने 31 अक्टूबर, 2022 की एक प्रेस विज्ञप्ति में संकेत दिया था कि खुदरा डिजिटल रुपये का पायलट प्रोजेक्ट एक महीने में शुरू होगा।

RBI ने इस डिजिटल करेंसी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) नाम दिया गया है। एक दिसंबर से इसका रोलआउट देश के चुनिंदा लोकेशन पर किया जाएगा, जिसमें कस्टमर से लेकर मर्चेंट तक को शामिल किया जाएगा।

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story