Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

भोपालपटनम इलाके में थम नहीं रही सागोन की अवैध कटाई, वन विभाग खामोश...

Sharda Kachhi
23 Nov 2022 7:15 AM GMT
भोपालपटनम इलाके में थम नहीं रही सागोन की अवैध कटाई, वन विभाग खामोश...
x

गुप्तेश्वर जोशी,बीजापुर। जिले के भोपालपट्टनम सामान्य वन परिक्षेत्र के रुद्रारम इलाके में इन दिनों सागौन तस्करों के हौसले बुलंद हो गए हैं। यहां बेशकीमती सागौन सहित अन्य इमारती के पेड़ो पर आरी चला रहे है और वन विभाग मूक दर्शक बना हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक रुद्रारम के बंडल वागु के आसपास और …

भोपालपटनम

गुप्तेश्वर जोशी,बीजापुर। जिले के भोपालपट्टनम सामान्य वन परिक्षेत्र के रुद्रारम इलाके में इन दिनों सागौन तस्करों के हौसले बुलंद हो गए हैं। यहां बेशकीमती सागौन सहित अन्य इमारती के पेड़ो पर आरी चला रहे है और वन विभाग मूक दर्शक बना हुआ है।
मिली जानकारी के मुताबिक रुद्रारम के बंडल वागु के आसपास और गोठान के पीछे वाले इलाके में फैले सागौन और अन्य इमारती लकड़ियों के पेड़ों पर अज्ञात लोगों द्वारा हाथ आरी से पेड़ों को काटा जा रहा है। यह सिलसिला बीते एक पखवाड़े से जारी है पर वन विभाग के अधिकारी पेड़ों की कटाई पर अब तक किसी पर कार्रवाई नहीं कर सके हैं। फॉरेस्ट अधिकारी किसी तरह की जंगल कटाई से इंकार कर रहे हैं। सूत्रों की माने तो भोपालपट्टनम इलाके वनों की कटाई का एक कारण जंगल साफ कर अतिक्रमण करना भी है। बीते चार सालों के दौरान उन प्रभावशाली लोगों को वन भूमि का पट्टा जारी कर दिया गया है जो इसके लिए योग्य भी नही थे।

फारेस्ट रेंजर पुष्पेंद्र सिंह ने बताया की कुछ लोगों से उन्हें जानकारी मिली थी कि रुद्रारम बंडलवागु नाले के पास कटाई हो रही है पर जब मौके पर विभागीय अमला पहुंचा तो ऐसी कोई बात नही पाई गई। पुष्पेंद्र सिंह की माने तो बंडलवागू नाले के पास का ज्यादातर इलाका आईटीआर रेंज के अंतर्गत आता है।

वहीं इस सम्बद्ध में वनविभाग एसडीओ भोपालपटनम नीतीश रावटे ने कहा की इंटरस्टेट बॉर्डर से भोपालपटनम का क्षेत्र लगा हुआ है। जिस वजह से तस्कर यहाँ से अवैध लकड़ियों की तस्करी करने में कामयाब हो रहे थे। लेकिन पिछले 3 से 4 महीनों में हमारी गश्ती टीम ने तस्करों को अवैध चिरानो के साथ पकड़ा है। हमारे विभाग द्वारा लगातार तस्करों की धर पकड़ की जा रही है। आगे भी हम कार्यवाही जारी रखेंगे।

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story