Begin typing your search above and press return to search.
Food & Cuisine

Paneer Butter Masala Recipe : वीकेंड डिनर को बनाना चाहते है स्पेशल, तो  ऐसे बनाएं लाजवाब पनीर बटर मसाला, जाने बनाने की पूरी विधि 

viplav
20 Nov 2022 12:34 PM GMT
Paneer Butter Masala Recipe
x

रायपुर। Paneer Butter Masala Recipe : लंच हो या डिनर अगर पनीर बटर मसाला को परोस दिया जाए तो खाने वाले स्वाद काफी बढ़ जाता है. स्वाद से भरपूर पनीर बटर मसाला हर किसी को पसंद आता है. पार्टी या फंक्शन में तो खास तौर पर पनीर बटर मसाला को बनाया जाता है. होटल …

रायपुर। Paneer Butter Masala Recipe : लंच हो या डिनर अगर पनीर बटर मसाला को परोस दिया जाए तो खाने वाले स्वाद काफी बढ़ जाता है. स्वाद से भरपूर पनीर बटर मसाला हर किसी को पसंद आता है. पार्टी या फंक्शन में तो खास तौर पर पनीर बटर मसाला को बनाया जाता है. होटल या रेस्तरां में भी सबसे ज्यादा डिमांड की जाने वाली सब्जियों में से एक है पनीर बटर मसाला. प्रोटीन से भरपूर पनीर बटर मसाला स्वाद में भी लाजवाब है. अगर घर में कोई मेहमान आ जाए तो उसके लिए भी पनीर बटर मसाला बनाया जा सकता है.
Paneer Butter Masala Recipe : पनीर बटर मसाला खाने में टेस्टी होने के साथ ही इसे बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है. आप अगर घर पर ही पनीर बटर मसाला को बनाकर खाना चाहते हैं तो इसके लिए हमारी बताई रेसिपी आपकी काफी मदद कर सकती है. आइए जानते हैं इसे बनाने की सिंपल विधि.

पनीर बटर मसाला बनाने के लिए सामग्री
पनीर के टुकड़े – 2 कप
प्याज – 2
टमाटर – 3-4
लहसुन – 3-4 कलियां
काजू – 2 टेबलस्पून
दूध – 1/2 कप
तेजपत्ता – 1
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1/2 इंच टुकड़ा
कसूरी मेथी – 2 टी स्पून
क्रीम/मलाई – 2 टेबलस्पून
धनिया पाउडर – 1 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
मक्खन – 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

पनीर बटर मसाला बनाने की विधि
Paneer Butter Masala Recipe : पनीर बटर मसाला बनाने के लिए सबसे पहले पनीर लेकर उसके एक-एक इंच के टुकड़े काट लें. इसके बाद प्याज, अदरक और लहसुन को मिक्सर जार में डालकर पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. इस बीच काजू को पानी में भिगोकर 15 मिनट के लिए रख दें. तय समय के बाद काजू को मिक्सी में डालें और ऊपर से थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें. इसके बाद टमाटर को उबालें और फिर उसे पीसकर प्यूरी तैयार कर लें.

Paneer Butter Masala Recipe : अब एक कड़ाही में तेल और मक्खन डालकर दोनों को साथ में मीडियम आंच पर गर्म करें. जब मक्खन पिघल जाए और गर्म हो जाए तो उसमें तेजपत्ता और प्याज का पेस्ट डालकर मिलाएं और तब तक भूनें जब तक कि प्याज का रंह हल्का भूरा न हो जाए. ऐसा होने में 3-4 मिनट का वक्त लग सकता है. इसके बाद इसमें लंबी कटी हुई हरी मिर्च डाल दें. कुछ सेकंड तक पकाने के बाद इसमें काजू का पेस्ट डालकर मिलाएं और अच्छे से भूनें.

Paneer Butter Masala Recipe : काजू के पेस्ट को चम्मच से मिलाने के बाद 2 मिनट तक भून लें. इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और ग्रेवी को तब तक भूनें जब तक कि ये तेल न छोड़ने लग जाए. ग्रेवी के तेल छोड़ने में 4-5 मिनट का वक्त लगेगा. फिर धनिया पाउडर और गरम मसाला डालकर मिश्रण में अच्छे से मिक्स करें. अब आधा कप दूध और आधा कप पानी मिलाएं. इसे चम्मच से चलाते हुए तेल सतह पर आने तक पकाएं.

Paneer Butter Masala Recipe : जब ग्रेवी के ऊपर तेल दिखाई देने लगे तो पनीर के टुकड़े डालकर चम्मच की मदद से उन्हें ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद कसूरी मेथी लें और उसे हाथों से पीसकर सब्जी में डालकर मिला दें. अब कड़ाही को ढककर सब्जी को तब तक पकाएं जब तक कि ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें. ऊपर से ताजी क्रीम डाल दें. टेस्टी पनीर बटर मसाला बनकर तैयार है. इसे पराठा, नान के साथ सर्व करें.

Next Story