Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Health Tips For Winter : सर्दियों में रहे इन बिमारियों से सावधान, बचाव के लिए अपनाएं ये आसान तरीका...

Sharda Kachhi
17 Nov 2022 9:13 AM GMT
Health Tips For Winter
x

नई दिल्ली, Health Tips For Winter : सर्दियों का मौसम शुरू होते हैं लोगों को तरह-तरह की बीमारियां गिरने लगती है सर्दी जुखाम इम्यूनिटी की कमी सिरदर्द आदि बीमार आए दिन लोगों को गिरे रहते हैं लेकिन जरूरी यह है कि इन बीमारियों से सर्दियों में कैसे बचा जाए तो आज हम आपको कुछ …

Health Tips For Winter

नई दिल्ली, Health Tips For Winter : सर्दियों का मौसम शुरू होते हैं लोगों को तरह-तरह की बीमारियां गिरने लगती है सर्दी जुखाम इम्यूनिटी की कमी सिरदर्द आदि बीमार आए दिन लोगों को गिरे रहते हैं लेकिन जरूरी यह है कि इन बीमारियों से सर्दियों में कैसे बचा जाए तो आज हम आपको कुछ खास और शराब तरीके बताने जा रहे हैं जो आपको सर्दियों में इन बीमारियों से बचा कर रखेंगे

रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

सर्दी के मौसम में ठंडी हवा सीधा रेस्‍प‍िरेटरी ट्रैक्‍ट पर अटैक करती है, जिसकी वजह से नाक बंद होना, नाक बहना, खांसी जैसी समस्‍याएं पैदा होती है. इसके अलावा रेस्‍प‍िरेटरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन के कारण बुखार के साथ-साथ सांस लेने की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में इसका इलाज करने के ल‍िए डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें इसके लिए घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल बिल्कुल न करें. रेस्‍प‍िरेटरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए ताजी हवा में सांस लें इसके अलावा आप योग और कसरत भी कर सकते हैं.

गले से जुड़ी समस्‍या

सर्दी के द‍िनों में गले से जुड़ी समस्‍या होना आम बात है. इस दौरान कभी कभी वायरल इंफेक्‍शन के कारण गले में सूजन आ जाती है. ऐसे में गले में दर्द और खराश होने लगता है. इसके अलावा वायरल इंफेक्‍शन के कारण गले में खराश और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. ऐसे में इससे बचने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट लें और गले में खराश होने पर नमक के पानी से गरारे करें.

सर्दी और जुकाम

सर्दी के दिनों में लोग अक्‍सर सर्दी और जुकाम के श‍िकार हो जाते हैं. इसका एक कारण कमजोर इम्‍यून‍िटी भी है. इसके अलावा मौसम में बदलाव का असर शरीर पर पड़ता है जिससे कुछ लोग ठंड की चपेट में आ जाते हैं. सर्दी-जुकाम जैसी बीमार‍ियां एक से दूसरे व्‍यक्‍त‍ि में फैलती हैं ऐसे में इस दौरान खास सावधानी बरतनी चाहिए.

जोड़ों में दर्द होना

ठंड के द‍िनों में जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है. इस दौरान ठंडी हवा के प्रभाव से मांसपेश‍ियों में कमजोरी महसूस होने लगती है. ज‍िन लोगों को अर्थराइट‍िस की श‍िकायत होती है, उन्‍हें ठंड के मौसम में खास सावधानी बरतनी चाह‍िए. इसके लिए आप अपने शरीर को गरम कपड़ों से ढकें और कसरत करना न भूलें. इसके अलावा मांसपेश‍ियों में अकड़न के कारण भी ठंड के द‍िनों में मसल्‍स पेन की समस्‍या बढ़ जाती है.

त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं

इस मौसम में त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं कॉमन हो जाती हैं. इस मौसम में त्‍वचा रूखी हो जाती है, जिसकी वजह से त्‍वचा का ख‍िंचना, रैशेज, रेडनेस आद‍ि समस्‍याएं पैदा होती हैं. इस मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं इसल‍िए त्‍वचा शुष्‍क हो जाती है.

ऐसे करें बचाव

ठंड के दिनों में वायरल इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए साफ-सफाई पर खास ध्यान दें, रोजाना स्‍नान करें और कुछ भी खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्‍छी तरह से जरूर साफ करें. अगर अपने फ्लू का टीका नहीं ल‍िया है, तो डॉक्‍टर की सलाह पर वैक्‍सीन डोज पूरा कर लें. इम्यूनिटी बेहतर रखने के लिए मौसमी फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें और इम्‍यून‍िटी मजबूत बनाए रखने के ल‍िए घर के बने ताजे खाने का सेवन करें. इसके अलावा ठंड के द‍िनों में म‍िर्च-मसाले और तेल से दूरी बनाएं. साथ ही शरीर को ठंडी हवा से बचाए रखने के लिए गरम कपड़ों का इस्‍तेमाल करें.

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story