Begin typing your search above and press return to search.
Education

Good News For Student : अब एक सत्र में दो कोर्स कर सकेंगे विद्यार्थी, छात्र-छात्राओं के बीच ख़ुशी की लहर...

Sharda Kachhi
16 Nov 2022 6:54 AM GMT
Good News For Student
x

दुर्ग। छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (CSVTU) के विद्यार्थी अब एक ही शिक्षा सत्र में दो दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे। इसके लिए CSVTU और JNTU हैदराबाद के बीच अनुबंध होने वाला है। सबसे पहले यह प्रयोग बीटेक के साथ डाटा एनालिसिस में बीबीए के कोर्स के लिए होगा। यह दोनों कोर्स एक छात्र …

Good News For Student

दुर्ग। छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (CSVTU) के विद्यार्थी अब एक ही शिक्षा सत्र में दो दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे। इसके लिए CSVTU और JNTU हैदराबाद के बीच अनुबंध होने वाला है। सबसे पहले यह प्रयोग बीटेक के साथ डाटा एनालिसिस में बीबीए के कोर्स के लिए होगा। यह दोनों कोर्स एक छात्र एक सत्र में एक साथ कर सकेगा।

जेएनटीयू हैदराबाद से किए गए अनुबंध से सीएसवीटीयू में पढ़ने वाले छात्रों को काफी फायदा होगा। वह एक ही सत्र में दो नियमित डिग्री के लिए एक साथ पंजीयन करा सकेंगे। इसका मतलब है कि छात्र बीटेक और बीबीए दोनों की पढ़ाई एक साथ कर सकेंगे।

READ MORE : Bharat Jodo Yatra : भारत जोड़ों यात्रा का आज 70वां दिन, वाशीम से शुरू हुई आज की पदयात्रा…

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से अप्रैल में जारी किए थे नियम

इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से अप्रैल में नए नियम जारी करने के बाद सीएसवीटीयू के कुलपति डॉ. एमके वर्मा और जेएनटीयू के कुलपति डॉ. केएन रेड्डी ने एक ही शिक्षा सत्र में दो नियमित डिग्री कोर्स शुरू करने के लिए पहल की थी।

इस पर अब अमल किया जा रहा है। इस कोर्स के शुरू होने से बीई के छात्र तकनीकी पाठ्यक्रम की पढ़ाई के साथ-साथ प्रबंधन की पढ़ाई भी कर सकेंगे। इसकी शुरुआत सीएसवीटीयू में संचालित अध्ययन शालाओं में चलने वाले पाठ्यक्रम से की जाएगाा।

दूसरे चरण में संबद्ध कॉलेजों को जोड़ा जाएगा

दूसरे चरण में एफिलिएटेड महाविद्यालयों में संचालित बीई के पाठ्यक्रमों में जोड़ा जा सकेगा। इससे छात्रों को बेहतर रोजगार के अवसर मिलने की संभावना बनने की उम्मीद है। दोनों विश्वविद्यालयों के बीच अनुबंध हो जाने से बीई के छात्रों का क्रेडिट ट्रांसफर भी किया जा सकेगा। इसके लिए छात्रों के बीच विकल्प भी रखा जाएगा।

Next Story