Begin typing your search above and press return to search.
Article

Vastu Tips : दीपक जलाते वक़्त ये कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, घी या तेल कौन सा दीया कब जलाना होता है शुभ? नहीं तो छोटी सी गलती भी पड़ सकती है भारी...

Sharda Kachhi
11 Nov 2022 2:28 AM GMT

Vastu Tips: दीपक जलाना बहुत ही शुभ होता है, लेकिन आपको पता है कि दीया जलाने के कुछ नियम होते हैं, अगर आप उनका पालन करें तो आपको दोगुना फायदा होगा। Vastu Shastra: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है, वास्तु शास्त्र में हमें दिशाओं के बारे में कई जानकारी …

Vastu Tips: दीपक जलाना बहुत ही शुभ होता है, लेकिन आपको पता है कि दीया जलाने के कुछ नियम होते हैं, अगर आप उनका पालन करें तो आपको दोगुना फायदा होगा।

Vastu Shastra: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है, वास्तु शास्त्र में हमें दिशाओं के बारे में कई जानकारी मिलती है, साथ ही ये भी पता चलता है कि घर से निगेटिविटी दूर करके पॉजिटिविटी कैसे लाएं। ऐसा ही वास्तु घर के पूजाघर के लिए भी होता है। पूजाघर में दीपक का खास स्थान होता है। दीपक को पॉजिटिविटी का प्रतीक माना जाता है, दीपक जलाने से घर की निगेटिव ऊर्जा खत्म होती है। लेकिन दीपक जलाने का भी खास तरीका है, अगर आप उन बातों का पालन नहीं करेंगे तो परेशानी खड़ी हो सकती है।

दीपक जलाते वक्त इस बात का ध्यान आपको रखना है कि दीपक हमेशा भगवान की मूर्ति या उनकी तस्वीर के सामने रखें, कभी भी कहीं पर भी दीपक न रख दें। इसके अलावा अगर आप तेल का दीपक जला रहे हैं तो हमेशा अपने राइट साइड और घी का दीपक जला रहे हैं तो हमेशा लेफ्ट साइड रखना चाहिए।

दीपक की बाती का भी रखें ध्यान
दीपक जलाने से दीपक की बाती का ध्यान रखें, सही बाती के इस्तेमाल से ही दीपक जलाने का फायदा है। अगर आप तेल का दीपक जला रहे हैं तो बाती लाल धागे से बनी हो, वहीं अगर घी का दीपक जला रहे हैं तो रुई की बाती का इस्तेमाल करें।

दीपक रखने की सही दिशा
दीपक कभी पश्चिम दिशा में न जलाएं, इससे गरीबी आती है और तेजी से धन का नाश होता है। शाम के वक्त मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपका घर धन-धान्य से भर देती हैं।

दक्षिण दिशा मां लक्ष्मी और यम दोनों का निवास होता है। इसलिए दक्षिण दिशा में दीपक जलाकर आप एक साथ मां लक्ष्मी और यमराज दोनों को खुश कर सकते हैं। इतना तो आपको पता ही है मां लक्ष्मी खुश होंगी तो धन आएगा और यमराज खुश होंगे तो असमय मौत नहीं आएगी।

उत्तर दिशा में दीपक जलाने से घर में गरीबी आती है आप दीपक की लौ इस दिशा में कर सकते हैं।
घर में सुबह-शाम दीपक जलाने से घर में सुख का माहौल रहता है और पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। TCP 24 इसकी पुस्टी नहीं करता है।

Next Story