Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vastu Tips : अगर आपने भी लगा रखा हैं घर में तुलसी का पौधा? तो आसपास से तुरंत हटा दे ये कुछ चीज़े, नहीं तो हो सकते है कंगाल...

Sharda Kachhi
9 Nov 2022 2:27 AM GMT
Vastu Tips : अगर आपने भी लगा रखा हैं घर में तुलसी का पौधा? तो आसपास से तुरंत हटा दे ये कुछ चीज़े, नहीं तो हो सकते है कंगाल...
x

Tulsi plant Niyam: Vastu Tips आज घर हर कोई अपने घर में तुलसी का पौधा लगा के रखता है क्योकि ये बहुत शुभ माना जाता है और इसको खाने से बहुत सी बीमारी भी दूर होती है तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) पवित्र माना गया है, लेकिन इसे लगाने के भी कुछ नियम …

Tulsi plant Niyam: Vastu Tips आज घर हर कोई अपने घर में तुलसी का पौधा लगा के रखता है क्योकि ये बहुत शुभ माना जाता है और इसको खाने से बहुत सी बीमारी भी दूर होती है तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) पवित्र माना गया है, लेकिन इसे लगाने के भी कुछ नियम होते हैं. वास्‍तु के मुताबिक आपको इस पौधे के पास इन चीजों को नहीं रखना चाहिए, नहीं तो इससे मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाएगी और आप कंगाल भी हो सकते हैं.

Tulsi plant Niyam: भारतीय संस्कृति में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) का विशेष महत्व है. ये पौधा दैवीय गुणों के साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर रहता है. इसमें कई अलौकिक आयुर्वेदिक शक्ति होती है. सनातन धर्म को मानने वाले कई लोग अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं, लेकिन क्‍या आप तुलसी के सभी नियम जानते हैं? वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक इस पौधे के आसपास कुछ चीजें नहीं रखनी चाहिए. अगर आपके यहां भी ये चीजें हैं तो आप तुरंत हटा दें. ऐसा न करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो सकती है और आप कई परेशानियों से जूझ सकते हैं.

तुलसी के पौधे के पास अंधेरे न रखें

शास्त्रों में बताया गया है कि तुलसी के पौधे को खुली और साफ-सुथरी जगहों पर लगाना चाहिए. इस पौधे के आस-पास कभी भी अंधेरा न हो. अगर तुलसी के पौधे के आस-पास अंधेरा रहता है तो ये आपके परिवार में नकारात्मक ऊर्जा फैलाता है और विनाश का कारण भी बन सकता है.

छत पर तुलसी को पौधा क्‍यों न लगाएं

घर की छत पर कभी भी तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से उस पौधे की देखभाल नहीं हो पाती है और पौधे की सकारात्मक ऊर्जा भी खत्म होती है. इसके अलावा घर की छत पर इस पौधे को लगाने से तेज धूप, आंधी, बारिश और ठंड का भी डर रहता है क्‍योंकि इन मौसम में पौधा समय से पहले ही सूख जाता है और पौधे का सूखना शुभ नहीं माना जाता है. जिसका नुकसान पूरे परिवार को भुगतना होता है.

शिव जी की प्रतिमा न रखें पास में

वास्तु शास्त्र क बताया गया है कि तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) के पास भूलकर भी भगवान शिव और गणेश जी की प्रतिमा या तस्वीर नहीं होनी चाहिए. ऐसी मान्‍यता है कि पौधे के पास भगवान शिव की प्रतिमा रखने से भोलेनाथ नाराज हो जाते हैं, जिससे भक्‍तों को कई प्रकार के दुख भोगना होते हैं.

जमीन में न लगाएं तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) का विशेष महत्‍व है. आप कभी भी इस पौधे को जमीन में न लगाएं. इसे आप किसी गमले, बाल्टी या स्टैंड में लगा सकते हैं. इसके अलावा इस पौधे को बेसमेंट में भी भूलकर न लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. TCP 24 NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Next Story