Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

PENSION SCHEME : 55 रुपये महीना कराएं जमा, 36 हजार रुपये आएगी पेंशन; जानिए कैसे करें अप्लाई...

vishal kumar
7 Nov 2022 6:31 PM GMT

नई दिल्ली। बढ़ते महंगाई के दौर में लोगों को भविष्य की चिंता संताना आम बात है। आर्थिक मार से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर आ रही है। मध्यम वर्गीय परिवार के मुखियोंके चेहरे में हमेशा शिकन की देखने ही देखने को मिलती है। ये शिकन आर्थिक तंगी का है। इससे अब लोगों …

नई दिल्ली। बढ़ते महंगाई के दौर में लोगों को भविष्य की चिंता संताना आम बात है। आर्थिक मार से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर आ रही है। मध्यम वर्गीय परिवार के मुखियोंके चेहरे में हमेशा शिकन की देखने ही देखने को मिलती है। ये शिकन आर्थिक तंगी का है। इससे अब लोगों को निजात मिल सकता है। केंद्र सरकार ने कई पेंशन योजनाएं शुरू की हैं, जिनका लाभ उठाकर आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। पेंशन योजनाओं के सहारे केन्द्र सरकार लोगों को राहत देने का प्रयास करने जा रही है। मोदी सरकार नए पेंशन स्कीम के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के लोगों को 36 हजार रुपये पेंशन देने जा रही है। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा सारी रुपरेखा तैयार कर ली गई है। इस स्कीम में 18 से 40 साल की उम्र के लोग आ सकते हैं।

आपको बता दें कि योजना में प्रीमियम का अमाउंट उम्र के आधार पर दिया जाएगा। 36 हजार रुपये मिलने वाली सालाना पेंशन हर महीने 3000 रुपये के हिसाब से दी जाएगी। इस योजना का लाभ 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को मिलेगा। इसके लिए 3.52 लाख कॉमन सर्विस सेंटर भी हैं।

योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी जन सेवा केंद्र में जाकर अपना ढट-रट खाता खुलवा सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और बैंक पासबुक होना आवश्यक है। पीएम श्रम योगी मानधन योजना में खाता खुल जाने के बाद आवेदक के लिए श्रम योगी कार्ड भी जारी किया जाता है।

इस योजना के तहत आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक निवेश कर सकते हैं। 18 वर्ष के आवेदक को हर माह 55 रुपये की राशि इस योजना में निवेश करनी होती है। 30 वर्ष के आवेदक को हर माह 100 रुपये की राशि इस योजना में निवेश करनी होती है। इसके अलावा 40 वर्ष की आयु के आवेदक हर माह 200 रुपये योजना में निवेश करने होंगे। 18 वर्ष से योजना में निवेश शुरू करने वाले आवेदक को 42 वर्ष की आयु तक योजना में निवेश करना होगा। 60 साल की आयु तक आवेदक को पीएम श्रम योगी मानधन योजना में 27,720 रुपये निवेश करने होंगे। इस योजना के लाभार्थियों को 60 साल की आयु के बाद हर माह 3,000 रुपये पेंशन प्रदान की जाएगी।

Next Story