Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vastu Tips: क्या आप जानते है अचानक क्यों टूट जाता है आईना, होता है ये संकेत, हो जाइए सतर्क, जानिए कौन सी दिशा में लगाना चाहिए Mirror...

Sharda Kachhi
7 Nov 2022 2:34 AM GMT
Vastu Tips: क्या आप जानते है अचानक क्यों टूट जाता है आईना, होता है ये संकेत, हो जाइए सतर्क, जानिए कौन सी दिशा में लगाना चाहिए Mirror...
x

Vastu Tips: जब हम घर बनाते या सजाते हैं तो उसमें आईने का बड़ा महत्व होता है। क्योंकि आईने में हम सिर्फ चेहरा नहीं देखते बल्कि इससे घर की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं। लेकिन कई बार हम आईने से जुड़े वास्तु के नियमों को जाने बिना ही उन्हें लगाने …

Vastu Tips: जब हम घर बनाते या सजाते हैं तो उसमें आईने का बड़ा महत्व होता है। क्योंकि आईने में हम सिर्फ चेहरा नहीं देखते बल्कि इससे घर की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं। लेकिन कई बार हम आईने से जुड़े वास्तु के नियमों को जाने बिना ही उन्हें लगाने का निर्णय ले लेते हैं। ऐसे में आज हम आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि इसे लगाने के लिए हमें किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही यह भी जानिए कि अगर कभी अचानक से आईना टूट जाता है तो उससे हमें क्या संकेत मिलता है।

Vastu Tips: घर या ऑफिस में आईना का अचानक टूट जाना हमें कुछ संकेत देता है। ऐसे में आइये जानते है आईना के टूटने पर हमें वास्तु के अनुसार क्या संकेत मिलते हैं।

अचानक क्यों टूट जाता है आईना
इसके आलावा आपाके जानकर हैरानी होगी कि जब कोई आइना अचानक से टूट जाता है तो इसका मतलब है कि घर पर आई कोई बड़ी मुसीबत इस आइने पर टल गई है। इसलिए इसे बिना देर किए ही घर से बाहर फेंक देना चाहिए।

नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है टूटा आईना
आज हम बात करेंगे टूटे या खराब आइने को घर में न रखने के बारे में, घर में आइना लगाना वैसे तो शुभ होता है, लेकिन टूटा या खराब आइना अशुभ फल देने वाला होता है। ऐसे आइने को घर में रखने से पॉजिटिव वाइब्रेशन कम होती जाती है और निगेटिव वाइब्रेशन कम हो जाती है। क्योंकि टूटे हुए आइने पर पड़ने वाली रोशनी नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है, जिसका सीधा असर घर के सदस्यों पर पड़ता है। आइने को टूटने पर घर के बाहर फेंक देना चाहिए।

आईने को लगाने की सही दिशा
वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य कोण की दीवार पर आईना लगाना चाहिए। अगर आपके घर या ऑफिस की इन दिशाओं में आईना लगा हुआ है तो उसे तुरंत ही वहां से हटा दें, क्योंकि यह अशुभ होता है। वहीं कई घरों में आईना दीवार पर टाइल्स के बीच में लगा हुआ होता है तो उसे हटाना संभव नहीं है। ऐसे में उस आईना को कपड़ा से ढक सकते हैं, जिससे उसकी आभा किसी भी वस्तु पर न पड़े। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इस दिशा में आईना लगाना हानि पहुंचाता है। इन दिशाओं में आईना लगाने से भय बना रहता है।

Next Story