Begin typing your search above and press return to search.
Uttarakhand

Earthquake News Today: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत कई जिलों में महसूस हुए भूकंप के झटके, सहम उठे लोग, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.7 रही...

Sharda Kachhi
6 Nov 2022 6:12 AM GMT
Earthquake News Today: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत कई जिलों में महसूस हुए भूकंप के झटके, सहम उठे लोग, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.7 रही...
x

उत्तराखंड। Earthquake News Today: राजधानी देहरादून के साथ ही उत्तरकाशी, बड़कोट, टिहरी और मसूरी में भी लोगों ने भूकंप महसूस किया नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, उत्तराखंड के देहरादून, उत्तरकाशी और टिहरी जिलों के कई इलाकों में धरती हिली है. देवभूमि उत्तराखंड के देहरादून, उत्तरकाशी और टिहरी जिलों में आज सुबह 8 …

उत्तराखंड। Earthquake News Today: राजधानी देहरादून के साथ ही उत्तरकाशी, बड़कोट, टिहरी और मसूरी में भी लोगों ने भूकंप महसूस किया नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, उत्तराखंड के देहरादून, उत्तरकाशी और टिहरी जिलों के कई इलाकों में धरती हिली है. देवभूमि उत्तराखंड के देहरादून, उत्तरकाशी और टिहरी जिलों में आज सुबह 8 बजकर 33 मिनट पर भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई. इस भूकंप का असर भारत और चीन दोनों देशों में में हुआ है. इसका केंद्र चिन्यालीसोर से 35 किमी दूर बताया जा रहा है.

वहीं, टिहरी जिले में भूकूंप की तीव्रता 4.5 थी। जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय से बताया गया कि भूकंप से टिहरी जिले में नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

जोन चार और पांच में है उत्तराखंड का ज्यादातर इलाका
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के भूकंप विज्ञानियों की मानें तो उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। उत्तराखंड का ज्यादातर इलाका भूकंप के लिहाज से जोन चार और पांच में हैं।

इससे पहले एक नवंबर को मध्यप्रदेश के जबलपुर समेत आस पास के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप के इन झटकों की तीव्रता 4.3 थी. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, एमपी में ये भूकंप भी सुबह करीब 8 बजकर 43 मिनट पर महसूस किए थे. इनका केंद्र पचमढ़ी से 216 किमी दूर 10 किमी गहराई में था.

मध्य प्रदेश से पहले बीते 25 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, सुबह 04:07 बजे अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र तवांग से 81 किमी दूर 10 किमी की गहराई में था.

Next Story