Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

राशन कार्ड बनाएं घर बैठे इन 3 आसान स्टेप्स से, इन बातों का रखें खास ध्यान, जानें पूरा प्रोसेस

vishal kumar
4 Nov 2022 3:49 AM GMT
राशन कार्ड बनाएं घर बैठे इन 3 आसान स्टेप्स से, इन बातों का रखें खास ध्यान, जानें पूरा प्रोसेस
x

नई दिल्ली। राशन कार्ड लोगों के जरूरी दस्तावेजों में से एक है। राशन कार्ड को राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य के लिए जारी करती हैं। हालांकि देश में अब वन नेशन-वन कार्ड की पहल धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है. राशन कार्ड की मदद से जहां एक तरफ गरीब तबके के लोग सरकार द्वारा दिए गए …

नई दिल्ली। राशन कार्ड लोगों के जरूरी दस्तावेजों में से एक है। राशन कार्ड को राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य के लिए जारी करती हैं। हालांकि देश में अब वन नेशन-वन कार्ड की पहल धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है. राशन कार्ड की मदद से जहां एक तरफ गरीब तबके के लोग सरकार द्वारा दिए गए सस्ते और मुफ्त राशन का लाभ ले पाते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ वो कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी सरकारी राशन कार्ड के जरिए ही ले पाते हैं।

हमारे देश में काफी संख्या में गरीब लोग ऐसे हैं, जो इस सुविधा का लाभ लेते हैं, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि अब भी कई ऐसे जरूरतमंद लोग हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। ऐसे में हम आपको राशन कार्ड बनवाने की आसान सी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप भी राशन कार्ड बनवा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके प्रोसेस के बारे में…

स्टेप 1
ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाना होगा। उदाहरण के लिए अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आपको https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2
यहां जाने के बाद आपको राशन कार्ड बनाने के लिए फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके साथ आपको अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आवेदक की फोटो, बैंक खाते की जानकारी जैसे अन्य दस्तावेज देने होंगे।

स्टेप 3
इसके साथ आपको 5 से 45 रुपये तक की फीस जमा करनी होगी। वहीं, जब आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा, तो इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है और अगर वेरिफिकेशन की जांच सही पाई जाती है, तो इसे 30 दिनों के अंदर आवेदक के नाम पर जारी कर दिया जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान:-

-18 साल से ज्यादा उम्र का व्यक्ति ही राशन कार्ड बनवा सकता है।

-एक व्यक्ति के पास एक ही राज्य का राशन कार्ड होना जरूरी है।

Next Story