Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Gujarat Assembly Election 2022 : बज सकता है चुनावी बिगुल, EC जल्द कर सकता है गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान  

viplav
29 Oct 2022 4:55 AM GMT
Gujarat Assembly Election 2022 : बज सकता है चुनावी बिगुल, EC जल्द कर सकता है गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान  
x

नई दिल्ली। राजनितिक गलियारे से बड़ी खबर निकल कर सामने आने वाली है। गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Elections) की घोषणा आगामी 1 नवंबर को हो सकती है। वहीं मिली जानकारी मुताबिक, दिसंबर के पहले हफ्ते में गुजरात विधानसभा के लिए भी इस बार वोटिंग हो सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार …

नई दिल्ली। राजनितिक गलियारे से बड़ी खबर निकल कर सामने आने वाली है। गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Elections) की घोषणा आगामी 1 नवंबर को हो सकती है। वहीं मिली जानकारी मुताबिक, दिसंबर के पहले हफ्ते में गुजरात विधानसभा के लिए भी इस बार वोटिंग हो सकती है।

रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में होने की प्रबल संभावना है। इसमें पहला चरण 1-2 दिसंबर और वहीं दूसरा चरण 4-5 दिसंबर को होगी। जिसके रिजल्ट आगामी 8 दिसंबर को आएंगे। बता दें कि 8 दिसंबर को ही हिमाचल प्रदेश विधानसभा के भी रिजल्ट आने वाले हैं।

गौरतलब है कि बीते 14 अक्टूबर को, चीफ इलेक्शन कमिश्ननर ऑफ इंडिया राजीव कुमार ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Elections) विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Elections) की तारीखों का ऐलान किया था। इसके तहत हिमाचल प्रदेश में आगामी 12 नवंबर को चुनाव होंगे।

वहीं 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। यह चुनाव एक ही चरण में होगा। गुजरात में चुनाव की घोषणा दिवाली के बाद होगी। हालाँकि पहले कयास लगाया जा रहा था कि चुनाव आयोग हिमाचल और गुजरात दोनों जगहों पर एक साथ चुनाव तारीखों का ऐलान कर सकता है।

बता दें कि, हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल नवंबर और गुजरात विधानसभा का कार्यकाल आगामी दिसंबर में खत्म हो रहा है। इन दोनों राज्यों में वर्तमान में BJP की सरकार है। बता दें कि गुजरात विधानसभा में अब तक कुल 182 सीटें हैं। इन में से 40 सीटें आरक्षित हैं। इनमे से 13 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति/आदिवासी समाज के लिए रिजर्व है।

Next Story