Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Diwali 2022 : मुख्यमंत्री निवास में देवारी तिहार पर आकर्षक सजावट, रौशनी से जगमग हुआ सीएम हाउस, देखें तस्वीरें...

naveen sahu
24 Oct 2022 5:23 AM GMT
Diwali 2022 : मुख्यमंत्री निवास में देवारी तिहार पर आकर्षक सजावट, रौशनी से जगमग हुआ सीएम हाउस, देखें तस्वीरें...
x

रायपुर। Diwali 2022 देवारी तिहार पर मुख्यमंत्री निवास में एलईडी लाईप, रंग-बिरगें कपड़ों से आकर्षक साज-सज्जा की गई है। खास बात यह है कि इस साज-सज्जा में छत्तीसगढ़ के स्थानीय परंपराओं और प्रतीकों को विशेष रूप से रेखांकित किया गया है। मुख्य द्वार में एलईडी लाइट से शुभ देवारी तिहार लिखा हुआ और दोनों …

रायपुर। Diwali 2022 देवारी तिहार पर मुख्यमंत्री निवास में एलईडी लाईप, रंग-बिरगें कपड़ों से आकर्षक साज-सज्जा की गई है। खास बात यह है कि इस साज-सज्जा में छत्तीसगढ़ के स्थानीय परंपराओं और प्रतीकों को विशेष रूप से रेखांकित किया गया है। मुख्य द्वार में एलईडी लाइट से शुभ देवारी तिहार लिखा हुआ और दोनों गेट में दिया का प्रतीक बनाया गया है, जो बहुत ही आकर्षक प्रतीत हो रहा है। वहीं प्रवेश द्वार के बाद छोटे-छोटे पेड़ पौधों को झालर लाइट से और रंग-बिरंगे कपड़ों से प्रवेश मार्ग को सजाया गया है। निवास के अंदर वाले गेट में भी एलईडी लाइट से बना दिया का प्रतीक भी मनमोहक दिखाई दे रहा है।

Read More : Chhoti Diwali 2022 : जानें छोटी दिवाली पर क्यों पूजे जाते है मृत्यु के देवता यमराज, इस दिन को क्यों कहा जाता नरक चतुर्दशी? भगवान श्रीकृष्‍ण से जुड़ा है रहस्य…

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के परिपालन में पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी दीपावली के पश्चात गोवर्धन पूजा के दिन गौठानों में गौठान दिवस मनाया जाना है। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने राज्य शासन द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार जिले के सभी गौठानों में गौठान दिवस मनाने के निर्देश संबद्ध विभागों के अधिकारियो-कर्मचारियों को दिए हैं।

जिला पंचायत (डीआरडीए) के परियोजना निदेशक आरके खूटे ने इस संबंध में 26 अक्टूबर को सभी गौठानों में परंपरागत तरीके से गौठान त्यौहार मनाने और इसकी जानकारी भेजने कहा है। राज्य शासन द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि गोबर्धन पूजा के दिन गौठानों में कार्यक्रम आयोजित कर परम्परागत पूजा अर्चना के अलावा नवीन गौठान चयनित तथा स्वीकृत हो तो उनका भूमि पूजन कराया जाए।

गौठान दिवस पर गौठानों में संगोष्ठी आयोजित कर ग्रामीणों एवं चरवाहों को गौठान प्रबंधन, पशु स्वास्थ्य रक्षा, पशु नस्ल सुधार, हरा चारा उत्पादन, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन एवं गौठानों को स्वावलंबी बनाये जाने के संबंध में चर्चा की जायें। गौठान में शिविर आयोजित कर पशुओं को कृमिनाशक दवापान तथा डी-टीकिंग करायी जाए। गौठान सेवा समिति के सदस्यों के साथ गौठान में कार्य सम्पादित करने वाले महिला स्व-सहायता समूहों की सहभागिता गौठान दिवस के कार्यक्रम में सुनिश्चित की जाए।

Next Story