Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

MCB : कन्या विद्यालय की 100 छात्राओं ने योग को दैनिक दिनचर्या में किया शामिल 

naveen sahu
18 Oct 2022 12:19 PM GMT
MCB : कन्या विद्यालय की 100 छात्राओं ने योग को दैनिक दिनचर्या में किया शामिल 
x

MCB मनेद्रगढ़ एस के मिनोचा। आज संपूर्ण विश्व में योग के कारण क्रांति आ गई है, योग को एक विज्ञान के रूप में मान्यता दी गई है ऐसी स्थिति में छत्तीसगढ़ शासन ने विद्यार्थियों को संस्कारित करने के लिए योग की उपादेयता एवं अनिवार्यता को समझा है इसीलिए शासन ने योग एवं मूल्य शिक्षा को …

MCB मनेद्रगढ़ एस के मिनोचा। आज संपूर्ण विश्व में योग के कारण क्रांति आ गई है, योग को एक विज्ञान के रूप में मान्यता दी गई है ऐसी स्थिति में छत्तीसगढ़ शासन ने विद्यार्थियों को संस्कारित करने के लिए योग की उपादेयता एवं अनिवार्यता को समझा है इसीलिए शासन ने योग एवं मूल्य शिक्षा को पाठ्यक्रम में शामिल किया है-उक्त आशय के विचार वरिष्ठ योग प्रशिक्षक एवं पतंजलि योग समिति के तहसील प्रभारी सतीश उपाध्याय व्यक्त कर रहे थे।

शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिक्षा विभाग के सभागार में स्कूली छात्राओं के लिए आयोजित योग सत्र में लगभग 100 छात्राओं को योग एवं प्राणायाम की विभिन्न विधाओ का अभ्यास कराया गया। विद्यालय के प्राचार्य सत्येंद्र कुमार सिंह के निर्देशन में आयोजित , योग सत्र में, पैरों के पंजों को चलाना अर्ध तितली आसन ,वज्रासन , उत्तानपादासन ,नौकासन , अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन , एवं प्राणायाम में भस्त्रिका कपालभाति, अनुलोम विलोम बाह्य प्राणायाम, अग्निसार, उज्जाई , आदि प्राणायाम का योग प्रशिक्षक ने विधिवत प्रशिक्षण दिया।

इस अवसर पर कक्षा नवमी, ग्यारहवीं एवं 12वीं छात्राओं में सुनीता, ममता, सविता, सुशीला, श्रद्धा ,सुमन यादव ,काजल ,अंजलि ,निशा साहू ,निधि यादव ,माही सुनकर ,अनुष्का, जानकी, खुशी अंसारी ,माधुरी जयसवाल ,दुर्गावती ,चंचल सिंह शारदा ,धनेश्वरी ,दीपिका नामदेव आदि ने दैनिक दिनचर्या में प्रतिदिन योग को शामिल करने मैं विशेष रूचि दिखलाई।

योग के महत्व एवं दैनिक दिनचर्या में इसकी उपयोगिता पर विद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता टी वि जय गोपाल राव, प्रीति लता गोस्वामी सुशीला एक्का ने भी विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन योग प्रशिक्षक सतीश उपाध्याय ने किया। विद्यालय के प्राचार्य सत्येंद्र कुमार सिंह ने कहा विद्यालय में प्रति शनिवार योग के लिए निर्धारित कालखंड में यथासंभव योग एवं प्राणायाम का सत्र स्थाई रूप से संचालित किया जाएगा।

Next Story