Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Karwa Chauth Special Recipe : मीठी मठरी से बनाए करवा चौथ को और भी ख़ास, जाने बनाने की आसान विधि 

viplav
13 Oct 2022 12:59 PM GMT
Karwa Chauth Special Recipe : मीठी मठरी से बनाए करवा चौथ को और भी ख़ास, जाने बनाने की आसान विधि 
x

Raipur : Karwa Chauth Special Recipe : हर वर्ष भारत के कई हिस्सों में मनाए जाने वाला त्यौहार करवा चौथ जितना पवित्र है, उसमें उतनी ही मिठास भी है। इसलिए इस करवा चौथ (karwa Chauth 2022) पर मीठी मठरी जरूर बनाए।करवा चौथ हर सुहागिन महिला के लिए विशेष महत्व रखता है।  महिलाएं अखंड सौभाग्य के …

Raipur : Karwa Chauth Special Recipe : हर वर्ष भारत के कई हिस्सों में मनाए जाने वाला त्यौहार करवा चौथ जितना पवित्र है, उसमें उतनी ही मिठास भी है। इसलिए इस करवा चौथ (karwa Chauth 2022) पर मीठी मठरी जरूर बनाए।करवा चौथ हर सुहागिन महिला के लिए विशेष महत्व रखता है। महिलाएं अखंड सौभाग्य के लिए इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं। इसके अलावा अविवाहित कन्याएं भी मनचाहे पति के लिए ये व्रत रखती हैं। करवाचौथ के त्यौहार के दिन सरगी (Sargi) का भी काफी महत्व है।

Karwa Chauth Special Recipe : सरगी की थाली में आप मीठी मठरी को शामिल कर सकते हैं। मीठी मठरी बनाना काफी आसान है और इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। अगर आपने अब तक मीठी मठरी की रेसिपी कभी घर पर ट्राई नहीं की है तो कोई बात नहीं, हमारी बताई विधि का पालन कर आप आसानी से घर पर मीठी मठरी तैयार कर सकते हैं।

मीठी मठरी बनाने के लिए सामग्री
मैदा – 2 कप
सूजी (रवा) – 1/2 कप
देसी घी – 4 टी स्पून
चीनी – 6 टी स्पून
सफेद तिल – 4 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – 1 चुटकी

मीठी मठरी बनाने की विधि

करवाचौथ के दिन सरगी की थाली के लिए आप अगर मीठी मठरी बनाना चाहते हैं तो इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा छान लें। इसके बाद सूजी को भी इसी बर्तन में छान लें। अब मैदा और सूजी दोनों को अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद इसमें चीनी पाउडर, देसी घी, एक चुटकी नमक डालकर सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

Karwa Chauth Special Recipe : अब इस मिश्रण में तिल डालकर मिक्स करें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। अब आटे को 15-20 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें। तय समय के बाद आटा लेकर उसे दोबारा गूंथें। इसके बाद आटे की बड़ी-बड़ी लोइयां बना लें। अब एक लोई लेकर उसे रोटी जैसा मोटा बेल लें। इसके बाद उसमें कांटे (Fork) की मदद से गोदते हुए छेद कर दें।

Karwa Chauth Special Recipe: इसके बाद किसी गोल ढक्कन या कटोरी से उसे काटते हुए मठरी का आकार दें। आप चाहें तो इसे चाकू की मदद से चौकोर भी काट सकते हैं। इसी तरह सारी लोइयों को बेलकर उनकी मठरी तैयार करें और एक अलग प्लेट में रखते जाएं।

Karwa Chauth Special Recipe : इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें क्षमता के अनुसार मठरियां डालें और डीप फ्राई करें। गोल्डन ब्राउन होने के बाद मठरी एक प्लेट में अलग निकाल लें। इसी तरह सारी मठरियों को डीप फ्राई कर लें। आपकी स्वादिष्ट मीठी मठरी बनकर तैयार हो चुकी हैं। इनका उपयोग सरगी की थाली में किया जा सकता है।

Next Story