Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार खत्‍म, इस दिन खाते में आएंगे 2 हजार रुपये, इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

naveen sahu
11 Oct 2022 10:52 AM GMT
PM Kisan Yojana
x

नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi Yojana अगर आप भी पीएम क‍िसान सम्‍मान निध‍ि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के हितग्राही हैं तो आपके लिए खुशखबरी हैं। दरअसल इस योजना की 12वीं क‍िस्‍त से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया हैं। सभी लाभार्थियों के खाते में द‍िवाली से पहले 2000 की राश‍ि आ …

PM Kisan Yojana

नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi Yojana अगर आप भी पीएम क‍िसान सम्‍मान निध‍ि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के हितग्राही हैं तो आपके लिए खुशखबरी हैं। दरअसल इस योजना की 12वीं क‍िस्‍त से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया हैं। सभी लाभार्थियों के खाते में द‍िवाली से पहले 2000 की राश‍ि आ जाएगी। जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 17 अक्टूबर को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान क‍िसानों के खाते में क‍िस्‍त जारी करेंगे।

Read More : PM Kisan Samman Nidhi Yojana : जल्द खत्म होगा किसानों का इन्तजार, इस दिन आएगी 12 वीं किस्त, पढ़े पूरी खबर

क्या हैं पीएम क‍िसान सम्‍मान निध‍ि योजना
पीएम क‍िसान सम्‍मान निध‍ि योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है। इसमें किसानों को साल में 6000 रुपए दिए जाते हैं। ये राशि हर चार माह के अंतराल में तीन किस्तों में दी जाती है। इस तरह किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपए राशि उनके खातों में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना से करीब 11 करोड़ किसान जुड़े हुए हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की (PM-KISAN Samman Nidhi yojana) 12वीं किस्त सिर्फ उन किसानों को ही मिल सकेगी जिन्होंने अपनी ई-केवाईसी करा रखी है। इसलिए जो लाभार्थी इस योजना का लाभ ले रहे हैं और उन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है तो वे किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया जल्द पूरी करें वरना आपके खातें में पैसा नहीं आ पाएगा। बता दें कि सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है।

Next Story