Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Early Wake up Tips : सुबह जल्दी उठने में नहीं हो पाते सफल, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

viplav
6 Oct 2022 2:15 AM GMT
Early Wake up Tips : सुबह जल्दी उठने में नहीं हो पाते सफल, तो अपनाएं ये आसान टिप्स
x

दिल्ली। Early Wake up Tips आजकल के लोगों न सोने का टाइम होता हैं और ना ही उठाने का। कई लोग रात रात भर जागते रहते हैं और सुबह काफी देर तक सोने में अपना कीमती समय नष्ट करते हैं। दरअसल सोने की रुटीन आपकी सेहत पर भी खराब असर ड़ालता है साथ ही इससे …

दिल्ली। Early Wake up Tips आजकल के लोगों न सोने का टाइम होता हैं और ना ही उठाने का। कई लोग रात रात भर जागते रहते हैं और सुबह काफी देर तक सोने में अपना कीमती समय नष्ट करते हैं। दरअसल सोने की रुटीन आपकी सेहत पर भी खराब असर ड़ालता है साथ ही इससे आपको हमेशा आलस जैसा महसूस होता है।

बता दें कि सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए और बाकि चीजों के लिए बहुत जरुरी है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ बातों का ध्यान देकर अपनी नींद की रुटीन को पूरा कर सकते हैं।

Read More : Early Morning Tips : सुबह उठते ही करें ये काम, किस्मत का मिलेगा पूरा साथ, दिनभर नहीं होगी कोई परेशानी

इस रुटीन को करें फॉलो
सोने से पहले कम से कम 6 से 7 घंटे तक आफ किसी भी कैफीन जैसे कॉफी या फिर चाय का सेवन ना करें। इसके साथ ही ऐसी चीजों का इस्तेमाल ना करें जिससे आपकी आंखों पर नीली लाइट ना पड़े ये आपकी निंद को खराब कर सकती है।

सोने से पहले अपने दिमाग को आराम दें जैसे किताब पढ़े या फिर आप चाहें तो अच्छी बॉथ लें ताकि आपका शरीर आराम महसूस करें और थकान आपकी दूर हो जाएं, इसके साथ ही दिन में कम से कम सोने की कोशिश करें।

इन बातों का रखें ख्याल

सोने का समय सही रखें
सोना सेहत की लिए जरुरी है औऱ हमें 7 से 9 घंटे तक की नींद लेनी चाहिए ताकि आपका शरीर आराम महसूस करें साथ ही आप फ्रेश रहें। अगर आप सुबह 7 बजे उठते हैं तो ऐसे में आप 11 बजे तक सोने की कोशिश करें ताकि आपको पूरा आराम मिल सके।

अलार्म को बजने दें
कई लोग अलार्म लगाकर उसके बाद आलय की वजह से अलार्म को बंद नहीं करते हैं। अलार्म बजने पर 10 मिनट औऱ सोनी की आदत हर किसी को होती है ऐसे में आप अपना समय यूं ही काट जाते हैं औऱ उठते नहीं है। ऐसे में जैसे ही अलार्म बजे आप तुरंत उठे और अपना अलार्म बंद करके बिस्तर छोड़ दें।

खाने की आदतें
खाने पर भी आपके कई सारी चीजों का ध्यान देना चाहिए ताकि आपके अंदर आलस ना हो। आपके भोजन में फल, सब्जी, ओमेगा-3 से भरपूर पोषक तत्व और अनाज जरूर होना चाहिए।

वर्कआउट
अगर आप हर दिन वर्कआउट करते हैं तो ये आपकी सहेत के लिए अच्छी है और साथ ही जब शरीर थकता है तो नींद अच्छी है. साथ ही आपको अनिद्रा,ज्यादा सोचने की समस्या और निराशा से दूर रहेंगे। दरअशल एक्सरसाइज हमारे शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाती है।

Next Story