Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : सामाजिक और व्यवहारिक जीवनशैली में अतुलनीय परिवर्तन लाएगा देवगुड़ी का कायाकल्प : विधायक कमरो

Rohit Banchhor
2 Oct 2022 11:17 AM GMT
CG News
x

मनेन्द्रगढ़ (एमसीबी), एसके मिनोचा। CG News सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त विधायक गुलाब कमरो की पहल रंग लाई है। शारदीय नवरात्र के पावन अवसर पर प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने विधायक कमरो की पहल पर भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के 225 ग्रामों में प्रति ग्राम 3 लाख के मान से …

CG News

मनेन्द्रगढ़ (एमसीबी), एसके मिनोचा। CG News सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के
उपाध्यक्ष राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त विधायक गुलाब कमरो की पहल रंग लाई है। शारदीय नवरात्र के पावन अवसर पर प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने विधायक कमरो की पहल पर भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के 225 ग्रामों में प्रति ग्राम 3 लाख के मान से आस्था के केन्द्र देवगुड़ी व घोटुल पावन स्थलों के रखरखाव एवं पुनर्निर्माण के लिए 6 करोड़ 75 लाख रूपए की राशि मंजूर की है।

Read More : CG News : युवती ने आत्महत्या करने अरपा नदी में लगाई छलांग, लोगों ने बचाई जान, अस्पताल में भर्ती…

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 28 जून को भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र में भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक गाँव में देवगुड़ी निर्माण की घोषणा की थी और अपनी घोषणा के 3 माह के भीतर उक्त कार्य के लिए बड़ी राशि मंजूर कर मुखिया ने प्रदेश की संस्कृति को पुनर्जीवित कर छत्तीसगढ़ की गौरवशाली परम्परा को सहेजने का अद्वितीय कार्य किया है।

Read More : CG News : नाले के पास संदिग्ध अवस्था में मिली लाश, सिर के पीछे चोट के निशान, जताई हत्या की आशंका

मुख्यमंत्री की घोषणानुरूप भरतपुर-सोनहत क्षेत्र में अनुसूचित जनजातियों के श्रद्धा एवं पूजा स्थलों 225 (देवगुड़ी) व सांस्कृतिक केंद्र (घोटूल) के रख-रखाव, मरम्मत, चबूतरा निर्माण तथा पुनर्निर्माण के लिए कुल 6 करोड़ 75 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। स्वीकृत राशि से विधानसभा क्षेत्र के भरतपुर विकासखंड में 75, मनेंद्रगढ़ में 80 व सोनहत में 70 पूजा स्थलों का कायाकल्प होगा।

Read More : CG News : अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर कानूनी अधिकारों और शासन की कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी….

विधायक गुलाब कमरो ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों, मजदूरों के हितों के साथ प्राथमिकता से क्षेत्र की मूलभूत बुनियादी आवश्यकताओं पुल-पुलिया, सड़क, स्वास्थ्य सुविधाएं, शिक्षा, पर्यटन व संस्कृति पर कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के 225 ग्रामों में देवगुड़ी स्थल का कायाकल्प कर उसे पर्यटन केन्द्र के रूप में स्थापित करने एवं यहां की अमूल्य संस्कृति एवं धरोहर को संजोने का कार्य किया जाएगा।

Read More : CG News : अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आदर्श पैरामेडिकल की टीम ने बुजुर्गों का किया सम्मान…

विधायक ने कहा कि भरतपुर-सोनहत विधनसभा क्षेत्र आदिवासी संस्कृतियों को अपने में संजोय हुए है। जहां प्रत्येक गाँवों में परम्परा अनुसार एक आस्था का स्थल बना हुआ है। उस स्थान को देवगुड़ी के नाम से जाना जाता है। देवगड़ी में गाँव वालों की आस्था बसती है। गाँव में कोई भी त्यौहार बिना देवगुड़ी में पूजा आराधना के सम्पन्न नहीं होता है। गाँवों में आस्था के प्रतीक स्वरूप देवगुडी का संरक्षण एवं कायाकल्प करने का बीड़ा प्रदेश के मुखिया ने उठाया और

Read More : CG News : आसमान से बरसी आफत, आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 2 लोगों की मौत, 2 घायल

घोषणा के 3 माह के भीतर रख-रखाव पुनर्निर्माण के लिए करोड़ों की राशि मंजूर कर यह साफ कर दिया कि सरकार झूठे वायदे और घोषणाएं नहीं करती, बल्कि जनता से किए वायदों को अच्छी तरह निभानाजानती है। विधायक ने कहा कि देवगुड़ी कायाकल्प कार्य निर्माण कार्य ही नहीं अपितु यह ग्रामवासियों के सामाजिक, व्यवहारिक जीवनशैली में अतुलनीय परिवर्तन लाएगा।

Next Story