Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : चिरमिरी महोत्सव में रंग-बिरंगी परंपरागत पोशाक और छत्तीसगढ़िया पहनावे में थिरके महिला-पुरुष और बच्चे...

Rohit Banchhor
2 Oct 2022 4:33 PM GMT
CG News
x

एमसीबी/चिरमिरी, एसके मिनोचा। CG News विधायक डॉ. विनय जायसवाल एवं चिरमिरी नगर निगम की महापौर कंचन जायसवाल के नेतृत्व में क्षेत्र की प्रतिभाओं और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये चिरमिरी महोत्सव के अंतर्गत डांडिया, नृत्य और विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जो बीते 2 दिन से निरंतर शहर के गोदरीपारा …

CG News

एमसीबी/चिरमिरी, एसके मिनोचा। CG News विधायक डॉ. विनय जायसवाल एवं चिरमिरी नगर निगम की महापौर कंचन जायसवाल के नेतृत्व में क्षेत्र की प्रतिभाओं और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये चिरमिरी महोत्सव के अंतर्गत डांडिया, नृत्य और विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जो बीते 2 दिन से निरंतर शहर के गोदरीपारा लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में देखने को मिल रहा है।

Read More : CG News : CM Bhupesh Baghel ने की घोषणा, इन दो क्षेत्रों में जुड़े दो नए पुरस्कार

उल्लेखनीय है कि कोरोना के कारण दो साल के बाद इस नवरात्रि चिरमिरी में डांडिया गरबा महोत्सव की धूम मची हुई है। शहर में पहली बार लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में शुक्रवार को चिरमिरी महोत्सव का आगाज हुआ। डांडिया गरबा नाइट में महिलाओं व युवतियों ने शानदार प्रस्तुतियां दी। हर हाथों में डॉडिया लिए लोग थिरकते दिखे।

CG News

इस दौरान बंगाली और गुजराती संस्कृति के साथ छत्तीसगढ़ राज्य की पोशाक और पहनावे ने इस आयोजन में मानो चार चाँद लगा दिया हो। चिरमिरी महोत्सव को सफल आयाम देने के लिए क्षेत्रीय विधायक द्वारा भारत देश के कोलकाता, रायपुर, भिलाई, अंबिकापुर से टीवी कलाकारों को आमंत्रित किया गया है जिनकी उपस्थिति में उपरोक्त कार्यक्रम सम्पन्न हो रहा है। उनके गीत व म्यूजिक के बीच महिलाओं ने जमकर डांडिया किया।

Read More : CG News : दूर-दूर से भक्तगण पहुंच रहे चितावर धाम दर्शन करने, 86 ज्योत की प्रज्ज्वलित..

चिरमिरी महोत्सव के इस कार्यक्रम के शुभारंभ पर पहुंचे जिले के जिलाधीश पी एस ध्रुव ने कहा कि किसी भी शहर की संस्कृति उसकी पहचान होती है। जिस तरह से भोरमदेव, खैरागढ़, बस्तर आदि क्षेत्रों में प्रतिवर्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर उस क्षेत्र की पहचान स्थापित की जाती है। उसी प्रकार मनेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. जायसवाल व चिरमिरी नगर निगम की महापौर कंचन जायसवाल के नेतृत्व में क्षेत्र की प्रतिभाओं और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए चिरमिरी महोत्सव के तहत डांडिया, नृत्य प्रतियोगिता के साथ साथ विभिन्न खेल कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

CG News

कोलकाता व रायपुर से पहुंचे कलाकार
चिरमिरी महोत्सव में प्रतिभा दिखाने के लिए इंडियन आईडल में प्रस्तुति दे चुकी कोलकाता की कलाकार जॉली दास, रायपुर शहर से एंकर रानी साहू और अंबिकापुर संभाग से सारेगामापा में अपनी प्रस्तुति दे चुके कलाकार वीरेंद्र सिंह शामिल हुए हैं। यह महोत्सव 30 सितम्बर से आरंभ हुआ है जो आगामी 26 जनवरी 2023 तक संचालित होगा जिसका समापन हसदेव अलंकरण सम्मान समारोह के साथ सम्पन्न होगा। महोत्सव के समापन अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवक युवतियों को हसदेव अलंकरण से सम्मानित किया जाएगा।

Read More : CG News : नहाने के दौरान तालाब में डूबा मासूम, पुलिस जांच में जुटी…

गरबा महिलाओं के लिए परंपरा बनकर उभर रहा
महोत्सव के शुभारंभ पर डांडिया व गरबा नृत्य के लिए रंग बिरंगी पोशाकों में उपस्थित व डांडिया लिए महिलाओं से स्टेडियम भरा था। सँगिनी महिला क्लब, लायंस क्लब, लायनेस क्लब, प्रेरणा महिला क्लब, नव ज्योति, केशरवानी महिला क्लब, अग्रवाल महिला क्लब,लिनेन सहित अन्य महिला समितियों की महिलाओं ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बीते 2 वर्षों से कोरोना के कारण

CG News

नवरात्र के अवसर पर किसी भी कार्यक्रम में सक्रिय होने का मौका नहीं मिला। विधायक डॉ. विनय जायसवाल द्वारा डांडिया व गरबा नृत्य की शुरुआत की गई है जिसमें काफी महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और आज इस क्षेत्र में भी नवरात्र के अवसर पर डांडिया व गरबा एक रूप से महिलाओं के लिए परंपरा बनकर उभर रहा है जो ऐतिहासिक है।

Next Story