Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Weekends In October : अक्टूबर के शुरुआत से लेकर अंत तक छुट्टी ही छुट्टी, 21 दिन बैंक रहेंगे बंद तो स्कूलों में इतने दिन लटका रहेगा ताला, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट...

Sharda Kachhi
1 Oct 2022 2:54 AM GMT
Weekends In October
x

Weekends In October : आज अक्टूबर महीने का पहला दिन है. आज से नया महीना शुरू हो गया है. अक्‍टूबर में कई सारे त्‍योहार होते हैं. दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली (Diwali 2022), छठ पूजा जैसे बड़े त्‍योहार इसी महीने में आते हैं. अब जब इतने त्‍योहार होंगे तो यह तो निश्चित ही है …

Weekends In October

Weekends In October : आज अक्टूबर महीने का पहला दिन है. आज से नया महीना शुरू हो गया है. अक्‍टूबर में कई सारे त्‍योहार होते हैं. दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली (Diwali 2022), छठ पूजा जैसे बड़े त्‍योहार इसी महीने में आते हैं. अब जब इतने त्‍योहार होंगे तो यह तो निश्चित ही है कि अक्‍टूबर में छुट्टियां भी भरपूर होंगी. यही कारण है कि अक्‍टूबर के महीने में बैंकों में बस 9 दिन ही काम होगा. यानी 21 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा. इसलिए अगर आपका इरादा भी अगले महीने बैंक जाने का है, तो हॉलीडे लिस्‍ट देखकर ही बैंक जाएं.देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है. दशहरा (Dussehra) करीब है और लोग दिवाली (Diwali) की तैयारियों में जुट गए हैं. घरों की सफाई और रंगाई शुरू हो चुकी है. त्योहारों का मौसम जब भी आता है, तो अपने साथ छुट्टियां भी खूब लेकर आता है. त्योहारों की वजह से अक्टूबर में छुट्टियों की भरमार है.

अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई बहुत जरूरी काम है, तो आप इसे जल्दी से निपटा लें. साथ ही अक्टूबर के महीने में किसी भी दिन अगर बैंक जा रहे हैं, तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. क्योंकि इस महीने कुल 21 दिन बैंक बंद (Bank Holiday in October) रहने वाले हैं. अक्टूबर महीने की शुरुआत लगातार 9 दिन के बैंक हॉलिडे के साथ हो रही है और पूरे महीने कुल 21 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा.

READ MORE :
कॉटन कैंडी से बनी ड्रेस में Urfi Javed का अनोखा अवतार, फिर ट्रोल्स के निशाने पर आई एक्ट्रेस

आरबीआई (RBI) के अक्टूबर हॉलिडे कैलेंडर को देखें तो इस महीने दुर्गा पूजा (Durga Puja), दशहरा (Dussehra), दिवाली (Diwali), ईद (Eid) समेत कई मौकों पर बैंकों में काम-काज नहीं होगा. राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं. दरअसल, बैंकिंग अवकाश (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं. त्योहारी सीजन में भले ही बैंकों के ब्रांच बंद रहें, लेकिन इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं. ये सुविधा हमेशा की तरह ही जारी रहेगी. हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं.

Next Story