Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आदर्श पैरामेडिकल की टीम ने बुजुर्गों का किया सम्मान...

Rohit Banchhor
1 Oct 2022 1:52 PM GMT
CG News
x

मनेन्द्रगढ़, एसके मिनोचा। CG News 1 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप मे मनाया जाता है। इस दिन को कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है। कोई इसे अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस कहते है तो कोई इसे अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक, विश्व प्रौढ़ दिवस’ के नाम से भी जानते है। इस खास अवसर पर वृद्धों के सम्मान …

CG News

मनेन्द्रगढ़, एसके मिनोचा। CG News 1 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप मे मनाया जाता है। इस दिन को कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है। कोई इसे अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस कहते है तो कोई इसे अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक, विश्व प्रौढ़ दिवस’ के नाम से भी जानते है। इस खास अवसर पर वृद्धों के सम्मान में यह दिन मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उम्रदराज लोगों के साथ होने वाले भेदभाव, अपमानजनक व्यवहार को खत्म करना तथा उनके देखभाल के प्रति लोगों के बीच में जागरूकता बढ़ाना है।

Read More : CG News : आसमान से बरसी आफत, आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 2 लोगों की मौत, 2 घायल

संयुक्त राष्ट्र ने विश्व में वृद्धों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और अन्याय के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए 14 दिसम्बर, 1990 को यह निर्णय लिया था कि हर साल 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप में मनाया जाए। इस दिवस के माध्यम से बुजुर्गों को सम्मान और अधिकार दिलाने का प्रयास किया जाएगा। इसके बाद 1 अक्टूबर, 1991 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया गया।

Read More : CG News : बिजली खंबा लगाने के दौरान ग्रामीण की मौत, जाने कैसे हुई घटना…

तभी से यह क्रम जारी है। आज दुनियाभर में वृद्धजनों के सम्मान और उनके देखभाल के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जा रहा है। भारत में बच्चों को घरों में ही यह शिक्षा दी जाती है कि किसी भी हाल में बड़ों का सम्मान किया जाना चाहिए। इसी कड़ी में आदर्श कम्प्यूटर एकेडमी और आदर्श पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट मनेन्द्रगढ़ द्वारा स्थानीय बस स्टैंड में संचालित वृद्धा आश्रम में रह रहे बुजुर्गों की सेवा की गई।

Read More : CG News : सरगुजा के 6 प्रधान आरक्षक बने सहायक उपनिरीक्षक, देखें सूची

संस्था के संचालक और बच्चों ने आश्रम पहुंचकर सबसे पहले बुजुर्गों का आशीर्वाद लिया और उन्हें फल, मिठाई और शाल का वितरण किया। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनेन्द्रगढ़ के खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेश तिवारी और उनकी टीम द्वारा भी एक दिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सबसे पहले वृद्धाआश्रम में निवासरत सभी बुजुर्गों के बीपी, शुगर और अन्य शारीरिक जांच की गई साथ ही उन्हें आवश्यक दवाइयों का भी वितरण किया गया। विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ सुलेमान खान ने वृद्धजनों को बताया अनमोल रत्न।

Read More : CG News : खेत में काम करने जा रही थी महिला, करंट की चपेट में आने से हुई मौत…

इस अवसर पर संस्था के संचालक रमेश सोनी, सह संचालक संजू सोनी, शिक्षिका मनीषा सिंह, सोहन यादव, स्वाति सोनी, आशिया, डॉ अतीक सोनी, फार्मासिस्ट संगीता, लैब टेक्नीशियन निकेश गुप्ता, संस्था के विद्यार्थी प्रीति, कविता, जया, दीपा, प्रिया, मोनिका, आरजू, माया, नीरज, देवेन्द्र, गणेश, मुकेश, सचिन, रोहन, अविनाश, अनुप, दीप्ती, विजेन्द्र, शिवभजन, ज्योति, गीता, अरुण के साथ काफी संख्या में वार्डवासी उपस्थित रहे।

Next Story