Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG Breaking : मध्यान्ह भोजन में शामिल करें मिलेट्स, सीएम भूपेश बघेल ने कुपोषित बच्चों को देखते हुए दिए निर्देश...

Rohit Banchhor
1 Oct 2022 12:17 PM GMT
CG Budget Breaking
x

CG Breaking

रायपुर। CG Breaking छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुपोषण नियंत्रण में मिलेट्स (कोदो-कुटकी, रागी) की प्रभावी भूमिका को देखते हुए मुख्य सचिव से राज्य के आश्रमों एवं मध्याह्न भोजन में मिलेट्स को शामिल करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि मिलेट्स आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए संबंधित विभागों से चर्चा कर …

रायपुर। CG Breaking छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुपोषण नियंत्रण में मिलेट्स (कोदो-कुटकी, रागी) की प्रभावी भूमिका को देखते हुए मुख्य सचिव से राज्य के आश्रमों एवं मध्याह्न भोजन में मिलेट्स को शामिल करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि मिलेट्स आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए संबंधित विभागों से चर्चा कर कार्ययोजना तैयार करें।

Read More : CG BREAKING : लापता कार चालक की मिली लाश, शादी टूटने से था नाराज, पसरा मातम…

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र राज्य है जिसने कोदो, कुटकी तथा रागी का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने के साथ-साथ खरीदी की भी व्यवस्था सुनिश्चित की है। साथ ही इन फसलों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के दायरे में शामिल करते हुए मिलेट्स उत्पादक किसानों को 9000 रुपए प्रति एकड़ की इनपुट सब्सिडी भी दी जा रही है।

Read More : CG Breaking : 58% आरक्षण मामले में अर्जेंट हियरिंग पर फैसला आज, आदेश पारित कर सकते हैं चीफ जस्टिस…

राज्य में मिलेट्स की खेती का रकबा 69 हजार हेक्टेयर से बढ़कर एक लाख 88 हजार हेक्टेयर हो गया है। छत्तीसगढ़ मिलेट मिशन के तहत मिलेट की उत्पादकता को प्रति एकड़ 4.5 क्विंटल से बढ़ाकर 9 क्विंटल यानि दोगुना किए जाने का भी लक्ष्य रखा गया है। हैदराबाद में भारत सरकार के आईआईएमआर द्वारा बीते दिनों आयोजित पोषक अनाज अवार्ड-2022 में मिलेट को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ उदीयमान राज्य के रूप में पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया।

Next Story