Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

BIG BREAKING : नए युग की शुरुआत, 4G हुआ पुराना अब आया 5G का जमाना, पीएम मोदी ने लॉन्च किया 5G सर्विस...

Sharda Kachhi
1 Oct 2022 5:48 AM GMT
BIG BREAKING : नए युग की शुरुआत, 4G हुआ पुराना अब आया 5G का जमाना, पीएम मोदी ने लॉन्च किया 5G सर्विस...
x

नई दिल्ली। दूरसंचार के क्षेत्र में आज से एक नए युग की शुरुआत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सुबह 10 बजे 5G सेवाओं का शुभारंभ कर दिया। कार्यक्रम के दौरान देश के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का प्रदर्शन किया। यह कार्यक्रम चार अक्तूबर तक …

नई दिल्ली। दूरसंचार के क्षेत्र में आज से एक नए युग की शुरुआत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सुबह 10 बजे 5G सेवाओं का शुभारंभ कर दिया। कार्यक्रम के दौरान देश के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का प्रदर्शन किया। यह कार्यक्रम चार अक्तूबर तक चलने वाला है। IMC 2022 को इसके आधिकारिक एप से भी लाइव देखा जा सकता है। इसी कार्यक्रम में 5जब नेटवर्क के इस्तेमाल के बारे में भी जानकारी मिलेगी। बता दें कि IMC की शुरुआत पहली बार 2017 में की गई थी। पिछले दो साल से IMC का आयोजन वर्चुअल हो रहा था।

प्रधानमंत्री मोदी ने IMC 2022 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, उन्होंने जियो पवेलियन में प्रदर्शित एंड-टू-एंड 5G उपकरणों को देखा और ‘जियो-ग्लास’ को खुद पहन कर उसका अनुभव किया। उन्होंने युवा Jio इंजीनियरों की एक टीम द्वारा एंड-टू-एंड 5G तकनीक के स्वदेशी विकास को भी समझा। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव, दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी और रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी भी उपस्थित रहे।

वही, एयरटेल (Airtel) के डेमो में उत्तर प्रदेश की एक लड़की वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी की मदद से सौर मंडल के बारे में जानने के लिए एक जीवंत शिक्षा अनुभव को देखेगी। लड़की होलोग्राम के माध्यम से मंच पर उपस्थित होकर अपने सीखने के अनुभव को प्रधानमंत्री के सामने साझा करेगी।

READ MORE :Road Safety World Series : फाइनल मैच आज, इंडिया लीजेंड्स – श्रीलंका लीजेंड्स के बीच होगा महामुकाबला, इन खिलाड़ियों पर रहेगी सब की नजर…

वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-idea) के डेमो में दिल्ली मेट्रो की एक निर्माणाधीन सुरंग में कामगारों की सुरक्षा को डायस पर सुरंग के डिजिटल ट्विन के निर्माण के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। डिजिटल ट्विन दूरस्थ स्थान से वास्तविक समय में श्रमिकों को सुरक्षा अलर्ट देने में मदद करेगा। पीएम वीआर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके वास्तविक समय में काम की निगरानी के लिए डायस से लाइव डेमो भी लेंगे।

प्रौद्योगिकी के भविष्य के बारे में कार्यक्रम स्थल पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। प्रधानमंत्री इस प्रदर्शनी का भी देखेंगे। इस दौरान और भी कई क्षेत्रों में 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग के प्रदर्शन को प्रधानमंत्री देखेंगे। प्रदर्शनी में पीएम के सामने प्रदर्शित किए जाने वाले विभिन्न उपयोग के मामलों में सटीक ड्रोन आधारित खेती भी शामिल होगी।

पहले फेज में 13 शहरों का नाम शामिल :

रिपोर्ट्स की मानें तो भारत पहले चुनिंदा शहरों में 5G सर्विस को शुरू किया जाएगा, जो कि फेजवाइज शुरू किया जाएगा। पहले फेज में चुनिंदा शहरों का नाम शामिल है जो सबसे पहले फास्ट स्पीड नेटवर्क का लाभ उठा सकेंगे। 5जी सर्विस को पहले फेज में केवल 13 शहरों में शुरू किया जाएगा।

इन शहरों में पहले शुरू होगी 5G सर्विस :

दिल्ली

गुरुग्राम

मुंबई

पुणे

जामनगर

आपको बता दें कि इन शहरों में भी पहले चुनिंदा क्षेत्र होंगे जहां पर पहली बार रोलआउट होने पर 5G सर्विस पहुंच सकेगी। इन शहरों के सभी क्षेत्रों में 5G सर्विस पहुंचने में समय लगेगा।

Next Story