Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Height increase Tips : अपने बच्चें के छोटे कद से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर देखिए कमाल

naveen sahu
29 Sep 2022 5:57 AM GMT
Height increase Tips : अपने बच्चें के छोटे कद से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर देखिए कमाल
x

नई दिल्ली। Height Increase Tips सभी माता-पिता चाहते है कि उनके बच्चे की कद-काठी अच्छी हो। वहीं ऐसा नहीं होने की वजह से माता-पिता की चिंताएं बढ़ने लगती है। इसके लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन सफलता नहीं मिलती। इसके पीछे वैज्ञानिक कारण हो सकते हैं। जानकारों मानना हैं कि कद न बढ़ने के पीछे …

नई दिल्ली। Height Increase Tips सभी माता-पिता चाहते है कि उनके बच्चे की कद-काठी अच्छी हो। वहीं ऐसा नहीं होने की वजह से माता-पिता की चिंताएं बढ़ने लगती है। इसके लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन सफलता नहीं मिलती। इसके पीछे वैज्ञानिक कारण हो सकते हैं। जानकारों मानना हैं कि कद न बढ़ने के पीछे कई वजहें हो सकती है। अगर आप भी अपने बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ने से परेशान हैं तो यहां दिए जा रहे नुस्खे को अपना सकते हैं।

Read More : Gas leak In Factory : फैक्ट्री में लीक हुई जहरीली गैस, कई कर्मचारी बीमार, गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल में कराया गया भर्ती

  • बैलेंस डाइट अपनाएं- टीओआई के मुताबिक अगर बच्चों को संतुलित डाइट दी जाए तो टीनएज के बाद भी कुछ हद तक लंबाई बढ़ सकती है। इसलिए बच्चों की डाइट में विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर चीजों को शामिल करें। इससे अन्य तरह की क्रोनिक बीमारियां भी नहीं होगी। रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों की डाइट में ताजा फल, हरी पत्तीदार सब्जियां, साबुत अनाज और डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करने से बच्चों की लंबाई बढ़ती है। कैल्शियम और विटामिन डी बच्चों की हड्डी को मजबूत करता है।
  • एक्सरसाइज– आजकल के बच्चे आउटडोर गेम पर कम ध्यान देते हैं। इसलिए जितना संभव हो सके बच्चों को खेल-कूद के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चे अगर थोड़े बड़े हो जाए और कद नहीं बढ़ रहा है कि प्रशिक्षित ट्रेनर की देखरेख में एक्सरसाइज करवाएं। इससे हड्डियां और मसल्स मजबूत होंगे। हाइट कम होने पर 15 साल के बाद भी एक्सरसाइज से लंबाई बढ़ सकती है।
  • अच्छी नींद- बच्चों की लंबाई के लिए अच्छी नींद भी बहुत जरूरी है। किशोरावस्था में नींद के दौरान ही ह्यूमेन ग्रोथ हार्मोन रिलीज होता है। लंबाई के लिए यही हार्मोन जिम्मेदार होता है लेकिन यह हार्मोन सिर्फ नींद के दौरान ही रिलीज होता है। इसलिए पर्याप्त नींद जरूरी है। ऐसे में किशोरावस्था में रात में स्क्रीन टाइम घटाएं और दिन में फिजिकल वर्क पर ज्यादा ध्यान दें।

Next Story