Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Navratri 2022 : आखिर क्यों नहीं खानी चाहिए नवरात्री में प्याज और लहसुन, जानें वैज्ञानिक और धार्मिक तथ्य...

Sharda Kachhi
25 Sep 2022 2:15 AM GMT
Navratri 2022
x

नई दिल्ली, Navratri 2022 : 26 सितंबर दिन सोमवार से नवरात्रि प्रारंभ होगा. और इसका समापन 05 अक्टूबर को होगा. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-उपासना की जाती है. इसमें मां दुर्गा की पूजा से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और जीवन के सारे दुख, दर्द दूर हो जाते …

Navratri 2022

नई दिल्ली, Navratri 2022 : 26 सितंबर दिन सोमवार से नवरात्रि प्रारंभ होगा. और इसका समापन 05 अक्टूबर को होगा. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-उपासना की जाती है. इसमें मां दुर्गा की पूजा से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और जीवन के सारे दुख, दर्द दूर हो जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरात्रि में व्यंजनों में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल करना वर्जित माना गया है. तो आइए जानते है कि नवरात्रि में लहसुन और प्याज का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए.

दरअसल लहसुन-प्याज तामसिक प्रकृति में आते हैं. ये अशुद्ध श्रेणी में आते हैं. इसका सेवन करने से अज्ञानता बढ़ती है. इससे वासना में वृद्धि होती है. इसलिए व्रत क दौरान इनका सेवन करना वर्जित माना गया है.

READ MORE :Horoscope Today 25 Sept 2022 : आज सूर्य की तरह चमकेगा इन राशिवालों का भाग्य, रिश्तों में आएगी मिठास, जानें अपने राशि का हाल

नवरात्रि में पवित्रता को बनाए रखने के लिए लहसुन-प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए. इनका सेवन करने से व्यक्ति का मन चंचल रहता है. इससे व्यक्ति भोग-विलास की तरफ आकर्षित होता है. इसलिए लहसुन-प्याज का सेवन कभी व्रत में नहीं करना चाहिए.

पूजा करते समय व्यक्ति का मन पवित्र होना चाहिए. इसलिए सात्विक भोजन का सेवन किया जाता है. इससे आप पवित्र और खुश मन से भगवान की आराधना करते हैं. लेकिन प्याज और लहसुन खाने से आपका मन अशुद्ध हो जाता है.

इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं. शारदीय नवरात्रि में ठंड के मौसम की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में इम्युनिटी कमजोर होने लगती है. इस दौरान सात्विक खाना खाने से इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है. शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

Next Story