Vastu Tips : अगर आपके पास भी है मोर पंख, तो जरूर अपनाए ये सरल टिप्स, दूर होगी तंगी, बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा…

Vastu Tips

नई दिल्ली, Vastu Tips : हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है. वास्तु के अनुसार अगर जीवन में सब किया जाए तो परेशानियां भी काम होती है. देश में मोर पंख को लेकर कई प्रकार की मान्यताएं प्रचलित हैं. पुराणों में मोर पंख को देवताओं का आभूषण माना गया है. खासतौर पर मोर पंख भगवान कृष्ण के पसंदीदा आभूषणों में से एक है, इसलिए कान्हा को मोर पंख अर्पित किया जाता है. वास्तु शास्त्र में भी मोर पंख को खासा महत्व प्राप्त है. वास्तु शास्त्र के अनुसार मोर पंख घर में रखने से वास्तु दोष दूर होते हैं. इसके अलावा यह घर की आर्थिक स्थिति को ठीक करने में भी मदद करता है. तो चलिए आज हम आपको बताते रहे हैं मोर पंख के कुछ बहुत सरल उपाय.

इस दिशा में रखें मोर पंख

मोर पंख में सभी देवी-देवताओं और नौ ग्रह विराजमान होते हैं, इसलिए इसे घर में रखने से घर के लोगों की आर्थिक समृद्धि होती है. एक अन्य मान्यता के अनुसार, यदि घर में मोर पंख हो तो घर में किसी प्रकार का संकट नहीं आता और सुख शांति बनी रहती है. वास्तु शास्त्र मानता है कि घर में मोर पंख को हमेशा घर की दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और घर का वातावरण अच्छा बना रहता है.

 

 

READ MORE :Navratri 2022 : जानें आखिर दुर्गा माँ की मूर्ति बनाने के लिए क्यों जरुरी होती वेश्यालय की मिट्टी, क्या है इसके पीछे का इतिहास…

 

 

फिजूलखर्ची रोकता है

यदि किसी व्यक्ति को फिजूलखर्ची की आदत है या फिर किसी के पास पैसे टिकते नहीं हैं तो ऐसे में मोर पंख को अपने घर के पूजा स्थल में रखने से आपको लाभ प्राप्त होगा. ऐसा माना जाता है कि पूजा घर या मंदिर में मोर पंख रखने से घर में बरकत आती है और परिवार के सदस्यों के बीच संबंध अच्छे होते हैं.

कालसर्प दोष से मुक्ति

ज्योतिष शास्त्र मानता है कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष है तो ऐसे में उस व्यक्ति को मोर पंख के उपाय करने चाहिए. इसके लिए ऐसे व्यक्ति को अपने तकिए के नीचे सात मोर पंख डालकर सोना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि यह उपाय करने से कालसर्प दोष से जल्द ही राहत मिलती है.

 

 

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Related Articles

Back to top button