Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Fitness Secret : अगर चाहिए Bebo जैसी हॉट एंड स्लिम फिगर, तो इस ख़ास चीज़ को करना होगा अपनी डाइट में शामिल   

viplav
23 Sep 2022 2:11 PM GMT
Fitness Secret
x

रायपुर। Fitness Secret : हर घर में घी जरूर होती है. यह हमारे हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. भारतीय व्यंजनों में घी इनका स्वाद और बढ़ा देता है. घी में तमाम विटामिन्स के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरलस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, …

रायपुर। Fitness Secret : हर घर में घी जरूर होती है. यह हमारे हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. भारतीय व्यंजनों में घी इनका स्वाद और बढ़ा देता है. घी में तमाम विटामिन्स के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरलस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं, इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 9 भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. घी की इसी खासियत की वजह से बेबो यानी करीना कपूर इसे अपनी डाइट में शामिल करती हैं. करीना की खूबसूरती और हेल्दी का रहने का राज घी भी है. इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि घी का इस्तेमाल कितनी मात्रा में करना चाहिए.

इतनी मात्रा में खाएं घी

Fitness Secret : आपको बता दें कि करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता हैं. उनके अनुसार हमें घी को इस्तेमाल करने की सही जानकारी होनी चाहिए. घी का इस्तेमाल वास्तव में खाने का स्वाद और हेल्दी रहने के लिए किया जाता है. लेकिन खाने में घी की मात्रा इतनी ज्यादा भी ना हो कि आपको खाना फीका लगे.

आयुर्वेद के मुताबिक, नाश्ते से आधा घंटा पहले एक चम्मच घी आपकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है गर्मियों के मौसम में आप एक चम्मच घी का सेवन कर सकते हैं. आप दिन में 2 से 3 चम्मच घी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

खांसी के लिए फायदेमंद घी

Fitness Secret : आपको बता दें कि घी खांसी के लिए भी फायदेमंद है. आयुर्वेद में घी को दवाई के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. घी से हमारी खांसी और बलगम ठीक होता है. घी आंत की सूजन कम करने और इसे स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. इसके अलावा यह हमारे बालों के विकास और त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद माना गया है.

वजन कम करने में मददगार

Fitness Secret : बहुत से लोगों का मानना है कि घी का सेवन करने से वजन बढ़ता है लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मेटबॉल्जिम को तेजी से बूस्ट करने में सहायता करते हैं. बताया जाता है कि अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना 1 चम्मच घी का सेवन करें. इसके अलावा घी याददाश्त सुधारने में भी मदद करता है.

viplav

viplav

    Next Story