CG : किसानों की मदद के लिए जिले में केसीसी शिविर शुरू, पहले दिन 370 किसानों ने किए आवेदन, मौके पर ही 136 के बने केसीसी

 


कोरिया, एस के मिनोचा। CG कलेक्टर कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में जिले में 22 सितंबर से मिशन मोड पर किसान क्रेडिट कार्ड शिविर की शुरुआत हुई। जिले की समस्त आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों में यह शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। शिविर में कृषि एवं इससे संबद्ध विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाकर आवेदन लिए जा रहें हैं, जिनमें वन विभाग, पशुपालन, मत्स्य, उद्यानिकी तथा रेशम विभाग द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं।

CG : शिविरों में किसानों से आवेदन के पश्चात केसीसी जारी किए जा रहे हैं। इसके साथ ही किसानों को लाभकारी योजनाओं के सम्बंध में जानकारी दी जा रही है। उल्लेखनीय है कि किसानों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने तथा सीधे लाभ दिलाने के उद्देश्य से कलेक्टर शर्मा द्वारा साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में उपसंचालक कृषि विभाग को शिविर के लिए निर्देशित किया गया था।

पहले दिन 370 किसानों ने किए आवेदन, मौके पर ही 136 के बने केसीसी

CG : जिले में सहकारी साख समितियों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के पहले दिन विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के धौराटिकरा तथा सोनहत के रजौली समिति में शिविर आयोजित किए गए। शिविर में कुल 370 किसानों ने आवेदन किए, जिनमें 136 किसानों को मौके पर ही केसीसी उपलब्ध कराए गए।

CG : उल्लेखनीय है कि किसान क्रेडिट कार्ड के ज़रिए सहकारी साख समितियों के माध्यम से किसान बिना किसी राशि के अपने प्रत्येक खेती के खाद बीज और नगद राशि प्राप्त कर सकते हैं। एक फसल के बाद यह ऋण बिना किसी ब्याज के तुरंत पटाया जा सकता है।

CG : आवेदक किसान जिसके पास किसी भी स्तर की खेती योग्य जमीन हो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए। 60 से अधिक आयु के किसानों को एक अन्य सहयोगी की आवश्यकता होगी। आवेदन करने के लिए किसान को शिविर में अपना आधार कार्ड, नक्षा, खसरा, बी वन, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता की पास बुक लाकर मात्र एक आवेदन पत्र भरना होगा।

Related Articles

Back to top button