Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Vastu Tips : नारियल में बस्ती है माँ लक्ष्मी, कभी न करें अपमान, इन तरीकों से इस्तेमाल कर दोगुनी करें तरक्की...

Sharda Kachhi
21 Sep 2022 2:41 AM GMT
Vastu Tips
x

नई दिल्ली, Vastu Tips : हिंदू धर्म में नारियल को बेहद ही शुभ माना गया है और कोई भी पूजा या शुभ काम इसके बिना अधूरा होता है. इसलिए प्रत्येक पूजा-पाठ में नारियल में जरूर शामिल किया जाता है. मान्यता है कि नारियल में मां लक्ष्मी वास होता है . वास्तु शास्त्र मानता …

Vastu Tips

नई दिल्ली, Vastu Tips : हिंदू धर्म में नारियल को बेहद ही शुभ माना गया है और कोई भी पूजा या शुभ काम इसके बिना अधूरा होता है. इसलिए प्रत्येक पूजा-पाठ में नारियल में जरूर शामिल किया जाता है. मान्यता है कि नारियल में मां लक्ष्मी वास होता है . वास्तु शास्त्र मानता है कि जिस भी घर में नारियल का पेड़ लगा होता है उस घर में सदैव सुख- शांति बनी रहती है. वास्तु शास्त्र में नारियल के पेड़ से जुड़ी बहुत सी ऐसी मान्यताएं हैं, जो जानना जरूरी हैं. इस विषय में हमें बता रहे हैं भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

नारियल का पेड़ लगाने के फायदे

वास्तु शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति को नौकरी या व्यापार में तरक्की नहीं मिल रही और उसे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो ऐसे व्यक्ति को अपने घर के आंगन में नारियल का पेड़ लगाना चाहिए.

वास्तु के अनुसार नारियल का पेड़ लगाने से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही घर में हो रहे झगड़ों से भी मुक्ति प्राप्त होती है. इसके अलावा सुख-समृद्धि आती है.

नारियल के पेड़ लगाते समय एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि यह पेड़ घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही लगाया जाए.

READ MORE :Navratri 2022 : इस नवरात्री हाथी में सवार को आएंगी माँ दुर्गा, हर लेगी जीवन के सारे दुख-दर्द…

स्वास्थ्य की दृष्टि से भी फायदेमंद

धार्मिक महत्व के साथ-साथ नारियल का पेड़ और उसका फल स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है. शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाने के लिए नारियल का पानी सबसे बेहतरीन होता है. इसके अलावा नारियल का पानी पीने से हमारे पेट के साथ-साथ सिर भी ठंडा रहता है, नारियल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, पोटेशियम, फाइबर और कैल्शियम पाए जाते हैं.

Next Story