Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Navratri 2022 : इस नवरात्री हाथी में सवार को आएंगी माँ दुर्गा, हर लेगी जीवन के सारे दुख-दर्द...

Sharda Kachhi
21 Sep 2022 2:17 AM GMT
Navratri 2022 : इस नवरात्री हाथी में सवार को आएंगी माँ दुर्गा, हर लेगी जीवन के सारे दुख-दर्द...
x

Navratri 2022 : पितृपक्ष के खत्म होते ही शारदीय नवरात्रि आएगी, 26 सितंबर दिन सोमवार से नवरात्रि प्रारंभ होगा. और इसका समापन 05 अक्टूबर को होगा. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-उपासना की जाती है. इसमें मां दुर्गा की पूजा से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और जीवन के सारे …

Navratri 2022 : पितृपक्ष के खत्म होते ही शारदीय नवरात्रि आएगी, 26 सितंबर दिन सोमवार से नवरात्रि प्रारंभ होगा. और इसका समापन 05 अक्टूबर को होगा. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-उपासना की जाती है. इसमें मां दुर्गा की पूजा से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और जीवन के सारे दुख, दर्द दूर हो जाते हैं. इस साल शारदीय नवरात्रि में मैय्या रानी हाथी पर सवार होकर आएंगी.

ऐसे तय होती है मैया की सवारी

नवरात्रि का प्रारंभ जब रविवार या सोमवार के दिन से होता है तो माता हाथी पर सवार होकर आती हैं. यदि नवरात्रि गुरुवार या शुक्रवार से शुरू हों तो माता रानी पालकी में आती है. वहीं, नवरात्रि की शुरुआत अगर मंगलवार या शनिवार से हो तो माता घोड़े पर सवार होकर आती है. मां दुर्गा के नवरात्र अगर बुधवार से शुरू हों तो माता नौका में सवार होकर आती हैं.

READ MORE : CG : SP प्रफुल्ल ठाकुर ने जिला विभाजन के बाद ली क्राईम मीटिंग, लंबित मामलों की बारीकी से की गई समीक्षा

खास है हाथी की सवारी

मान्यताएं हैं कि जब नवरात्रि में माता रानी हाथी पर सवार होकर आती हैं तो बारिश होने की संभावना बहुत बढ़ जाती हैं. इससे चारों ओर हरियाली छाने लगती है और प्रकृति का सौंदर्य अपने चरम पर होता है. तब फसलें भी बहुत अच्छी होती हैं. मैय्या रानी जब हाथी पर सवार होकर आती हैं तो अन्न-धन के भंडार भरती है. धन-धान्य में वृद्धि लाती हैं. माता का हाथी या नौका पर सवार होकर आना साधकों के लिए बहुत मंगलकारी माना जाता है.

शारदीय नवरात्रि तिथि

प्रतिपदा (मां शैलपुत्री): 26 सितम्बर 2022
द्वितीया (मां ब्रह्मचारिणी): 27 सितम्बर 2022
तृतीया (मां चंद्रघंटा): 28 सितम्बर 2022
चतुर्थी (मां कुष्मांडा): 29 सितम्बर 2022
पंचमी (मां स्कंदमाता): 30 सितम्बर 2022
षष्ठी (मां कात्यायनी): 01 अक्टूबर 2022
सप्तमी (मां कालरात्रि): 02 अक्टूबर 2022
अष्टमी (मां महागौरी): 03 अक्टूबर 2022
नवमी (मां सिद्धिदात्री): 04 अक्टूबर 2022
दशमी (मां दुर्गा प्रतिमा विसर्जन): 5 अक्टूबर 2022

Next Story