Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

National Chai Day 2022 : राष्ट्रीय चाय दिवस पर आप भी ट्राय करें ये कड़क चाय, जाने ख़ास बातें, पढ़ें रेसिपी 

viplav
21 Sep 2022 10:44 AM GMT
National Chai Day 2022
x

Raipur, National Chai Day 2022 : सूरज के उगने से लेकर ढलने तक की चाय पिने के अंदाज में जीने वाले लोग ही जानते है चाय की असली कीमत। भारत मसालों का राजा देश है, सभी प्रकार के मसाले बड़ी मात्रा में पाए जाते है। इसकी के चलते चाय की उत्पत्ति हुई। चाय सेहत …

Raipur, National Chai Day 2022 : सूरज के उगने से लेकर ढलने तक की चाय पिने के अंदाज में जीने वाले लोग ही जानते है चाय की असली कीमत। भारत मसालों का राजा देश है, सभी प्रकार के मसाले बड़ी मात्रा में पाए जाते है। इसकी के चलते चाय की उत्पत्ति हुई। चाय सेहत के साथ मन मष्तिष्क के लिए भी बेहतर है। राष्ट्रीय चाय दिवस (National Tea Day) की स्थापना 21 सितंबर, 2018 में SomruS द्वारा हुई। जो कपफुल द्वारा देश भर में अपनी पत्तियों को फैलाने वाले टेस्टी ड्रिंक का जश्न मनाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। 2018 में, राष्ट्रीय दिवस कैलेंडर में रजिस्ट्रार ने 21 सितंबर को सालाना राष्ट्रीय चाय दिवस मनाने की घोषणा की।

पहली चाय की कहानी

National Chai Day 2022 : एक कथा के अनुसार क़रीब 2700 ईसापूर्व चीनी शासक शेन नुंग बग़ीचे में बैठे गर्म पानी पी रहे थे। तभी एक पेड़ की पत्ती उस पानी में आ गिरी जिससे उसका रंग बदला और महक भी उठी। राजा ने चखा तो उन्हें इसका स्वाद बड़ा पसंद आया और इस तरह चाय का आविष्कार हुआ। वहीं एक और कथा के अनुसार छठवीं शताब्दी में चीन के हुनान प्रांत में भारतीय बौद्ध भिक्षु बोधिधर्म बिना सोए ध्यान साधना करते थे। वे जागे रहने के लिए एक ख़ास पौधे की पत्तियां चबाते थे और बाद में यही पौधा चाय के पौधे के रूप में पहचाना गया।

National Chai Day 2022 : जबकि भारतीय पेय लगभग 5,000 साल पहले का है, आज घरों और कॉफी की दुकानों में परोसी जाने वाली चाय कई रूपों में आती है। पारंपरिक चाय के लिए, इसे काली चाय की पत्तियों के साथ डुबोएं। सबसे अच्छे स्वाद के लिए पूरा दूध डालें। कुछ लोग बादाम या नारियल का दूध भी पसंद करते हैं। चाय में सबसे आम मसाला इलायची है। हालांकि मिश्रण जगह-जगह अलग-अलग होंगे, अन्य मसालों में दालचीनी, जायफल, काली मिर्च और सौंफ शामिल हैं। अंत में, शुद्ध चीनी के साथ चाय को मीठा करें।

अधिकतर भारतीय घरों में मसाला चाय पिने पिलाने का चलन है। इस लिए हम आपको आज मसाला चाय रेसिपी बताने जा रहे है।

मसाला चाय रेसिपी - National Chai Day 2022

  1. मसाला चाय रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गरम करें और अलग से रख दे.
  2. एक सॉसपैन में 2 कप पानी, अदरक, इलाईची पाउडर, काली मिर्च पाउडर, दालचीनी पाउडर डाले और उबलने दे. 2 से 3 मिनट के लिए उबलने दे.
  3. अब इसमें चाय की पट्टी डाले और उबलने दे. 1 मिनट के लिए उबाल ले. गैस बंद करें, सॉसपैन को ढके और 1 मिनट के लिए अलग से रख दे.
  4. अब इसमें दूध डाले और मिला ले. छान ले और अपने स्वाद अनुसार शक्कर डालकर परोसे।
  5. मसाला चाय को प्याज के पकोड़े के साथ बारिश के दिनों में या सुबह के नाश्ते के लिए पोहे के साथ परोसे।

viplav

viplav

    Next Story