Begin typing your search above and press return to search.
Interesting

India Book of Records : 51 बच्चों ने 33 मिनट में बनाई श्री गणेश की इतनी पेटिंग, इंडिया बुक में दर्ज कराया अपना नाम

Sharda Kachhi
21 Sep 2022 8:17 AM GMT
India Book of Records : 51 बच्चों ने 33 मिनट में बनाई श्री गणेश की इतनी पेटिंग, इंडिया बुक में दर्ज कराया अपना नाम
x

मध्य प्रदेश। उज्जैन में 51 बच्चों ने अपनी लगन और प्रतिभा का परिचय देते हुए महज 33 मिनट में श्री गणेश की 2016 पेटिंग बना कर एक रिकॉर्ड बना दर्ज कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम शामिल कर लिया है। इन 51 बच्चों में 5 साल से 20 साल के छात्र छात्राएं …

मध्य प्रदेश। उज्जैन में 51 बच्चों ने अपनी लगन और प्रतिभा का परिचय देते हुए महज 33 मिनट में श्री गणेश की 2016 पेटिंग बना कर एक रिकॉर्ड बना दर्ज कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम शामिल कर लिया है। इन 51 बच्चों में 5 साल से 20 साल के छात्र छात्राएं शामिल है।

Read More : Oh My God : इस व्यक्ति ने अपने ही प्राइवेट पार्ट में डाल लिया Deodorant का सिलेंडर, डॉक्टरों ने कड़ी मश्क्कत के बाद निकाला बाहर, लोग बोले- लगता है अपनी ही…

बता दें कि पहले प्रयास में ही इन बच्चों ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना और संस्था का नाम दर्ज किया है। सहज आर्ट्स की संचालिका हर्षा चेतवानी ने बताया इस रिकॉर्ड के लिए सभी बच्चों ने कड़ी मेहनत की थी और बताया कि इस सफलता के पहले हमने बच्चो को वर्कशॉप के माध्यम से पेटिंग बनाने को प्रशिक्षण दिया था।

Read More : Raju Srivastav Death : नहीं रहे राजू श्रीवास्तव, 42 दिनों से एम्स में थे भर्ती, आया था हार्ट अटैक…

ऐसे बनाई गई पेटिंग
जानकारी के अनुसार 56 बेड शीट पर यह पेटिंग बनाई गई और यह पेटिंग एक्रेलिक कलस से बनाया गया था। इसमें मुख्य रूप से ऑरेंज ब्लू और ग्रीन कलर का प्रयोग किया गया था। साथ ही प्रत्येक बेडशीट पर 7 बाय 7 फीट कुल 49 स्क्वायर फीट पर बनाया गया था। एक गणेश जी की साइज 1 फीट 2 इंच थी। वही इस बेडशीट के 7 रो और 8 कॉलम मेें पर तिरंगे को भी दर्शाया गया है। जिसमें पहले और तीसरे रो में ऑरेंज व ग्रीन और बीच में अशोक चक्र का ब्लू कलर दिखाई दे रहा था।

Read More : इन राशि वालों पर रहेगी कुबेर और लक्ष्मी मां की कृपा, घर में अचानक होगी धन की वर्षा, बस करना होगा ये उपाय..

मेडल प्राप्त कर बच्चों मे उत्साह का लहर
इन 51 बच्चों की पेटिंग को इंडिया बुक ऑॅॅॅॅफ रिकॉर्ड में शामिल किए जाने के पश्चात सभी बच्चों को सहज आर्ट्स के माध्यम से मेडल व सम्मान पत्र दिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव और वरिष्ठ समाजसेवी महेश परियानी उपस्थित रहे। इनके द्वारा सभी बच्चों को मेडल और प्रमाण पत्र दिया गया।

Next Story