Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

The Name Of All Cheetahs : कॉम्पिटिशन एग्जाम में जुड़ा अब एक और प्रश्न, भारत में है कितने चीते और क्या है इनके नाम, जानें सिर्फ यहां...

Sharda Kachhi
20 Sep 2022 7:10 AM GMT
The Name Of All Cheetahs
x

इंदौर, The Name Of All Cheetahs : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में लुप्‍त हो गए चीता को फिर से अस्तित्‍व में लाने के लिए गंभीर रूप से प्रयासरत हैं. उन्‍हीं की कोशिशों का परिणाम है कि नामीबिया से 8 चीते भारत लाए गए हैं. पीएम मोदी ने अपने जन्‍मदिन के मौके पर इन चीतों …

The Name Of All Cheetahs

इंदौर, The Name Of All Cheetahs : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में लुप्‍त हो गए चीता को फिर से अस्तित्‍व में लाने के लिए गंभीर रूप से प्रयासरत हैं. उन्‍हीं की कोशिशों का परिणाम है कि नामीबिया से 8 चीते भारत लाए गए हैं. पीएम मोदी ने अपने जन्‍मदिन के मौके पर इन चीतों को मध्‍य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा. आठ चीता अब भारत के साथ मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क की शोभा बढ़ा रहे हैं।

हालांकि, आम लोग इनकी चाल और कमाल का दीदार फिलहाल नहीं कर सकेंगे। जब तक ये चीते पूरी तरह से पार्क को अपना घर नहीं मान लेते, तब तक वहां जाने की किसी को अनुमति नहीं मिलेगी। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से अपील की कि वे फिलहाल वहां न जाएं। चीता को देखने के लिए धैर्य रखें और कुछ समय इंतजार करें।

READ MORE :हनुमान जी को करना चाहते हैं प्रसन्न , तो आज दिन करें ये खास उपाय का प्रयोग…

बता दे कि जो आठ चीते लाए गए हैं, उनमें पांच मादा और तीन नर हैं। खास बात है कि इन सभी के अपने-अपने नाम और पहचान हैं। इनमें से एक को पीएम मोदी ने भी नाम दिया है। पीएम ने मादा चीता का नाम आशा (4 वर्ष) रखा है, इस मादा चीते का नाम पहले इसका नाम नहीं रखा गया था।

The Name Of All Cheetahs

वही ढाई साल के एक अन्य चीता का नाम त्बिलिसी (Tbilsi) रखा गया है, जिसका जन्म Erindi Private Game Reserve (नामीबिया) में हुआ था, जबकि इन सभी सबसे उम्रदराज चीता आठ साल की है और उसका नाम शाशा (Sasha) है। वहीं, साशा की करीबी दोस्त का नाम सवानाह ( Savannah) है। एक अन्य फीमेल चीता का नाम सियाया है। तीनों नर चीता की बात करें तो इनके नाम इस प्रकार हैंः फ्रेडी (Freddie), एल्टन (Elton) और ओबान (Oban) हैं।

हैदराबाद चिड़ियाघर में भी है चीता

वैसे, हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में एक चीता है। इसे सऊदी अरब ने एक दशक पहले गिफ्ट के रूप में दिया था। दरअसल, वहां सीओपी 11 शिखर सम्मेलन-2012 के मौके पर चिड़ियाघर के अपने दौरे के दौरान सऊदी राजकुमार बंदर बिन सऊद बिन मोहम्मद अल सऊद ने दो जोड़े अफ्रीकी शेर और चीते उपहार में दिए थे।

हैदराबाद चिड़ियाघर में भी है चीता

जू साल 2013 में सऊदी अरब के राष्ट्रीय वन्यजीव अनुसंधान केंद्र से इन्हें लेकर आया था। मादा चीता की दो साल पहले मौत हो गई थी, जबकि अब्दुल्ला नाम के नर चीता को चिड़ियाघर में रखा गया है। मादा चीता हिबा का 2020 में आठ साल की उम्र में निधन हो गया। वो पैरापलेजिया बीमारी की वजह से जिंदगी की जंग हार गई थी।

कार से तेज दौड़ने में सक्षम है चीता,लेकिन …

वैसे, कम ही लोग जानते हैं कि चीता महज तीन सेकंड में 100 मीटर की दौड़ लगा सकता है जो अधिकतर कारों से कहीं तेज है लेकिन वह आधा मिनट से ज्यादा अपनी यह रफ्तार कायम नहीं रख सकता। यह रफ्तार कितनी ज्यादा है इसे इस बात से समझ सकते हैं कि दुनिया के सबसे तेज धावक और ओलंपिक चैम्पियन उसेन बोल्ट का 100 मीटर की स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड 9.89 सेकंड है। दिल्ली के वन्यजीव पत्रकार और लेखक कबीर संजय का कहना है कि चीते को उसकी शानदार गति के लिए जाना जाता है लेकिन उसमें इस गति को ज्यादा देर तक बरकरार रखने की ताकत नहीं होती है।

Next Story