New Cricket Rules : ICC ने क्रिकेट के नियमों में किया बदलाव, जो T-20 World Cup में भरेंगे और भी ज्यादा रोमांच, जानें आप भी

 

दिल्ली। New Cricket Rules इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने क्रिकेट नियमों में बदलाव किया है। जो क्रिकेट को और भी ज्यादा रोमांच भरने काम करेंगे। बदले गए सभी नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे। जिसमें गेंद पर लार के इस्तेमाल को अब स्थायी तौर पर प्रतिबंधित कर दिया गया है। जो कि कोरोना के दौरान अस्थाई तौर लागू किया गया था। वहीं मांकडिंग को भी अब ऑफिशियल तौर रन आउट माना जाएगा। सभी नियमें अगले महीने से खेले जाने वाले T-20 World Cup में लागू होगी। आइये जानते हैं कि ICC ने अपने किन नियमों में बदलाव किया है।

Read More : IND vs NZ : आज खेला जाएगा इतिहास का सबसे बड़ा test cricket, वर्ल्‍ड कप जीतने मैदान में उतरेगी team india

 

बदले गए ये नियम 

  •  टी20 क्रिकेट में विकेट गिरने पर बल्लेबाज को 90 सेकेंड के अंदर पहली गेंद के लिए तैयार होना होता है। अब वनडे और टेस्ट में ये समय 2 मिनट होगा। मतलब अगर बल्लेबाज इतने समय में पहली गेंद खेलने को तैयार नहीं हुआ तो उसे आउट करार दिया जाएगा।
  • गेंद पर लार लगाने पर बैन को हमेशा के लिए लागू कर दिया गया है। गेंदबाज को सिर्फ पसीने से ही गेंद चमकाने की इजाजत होगी।
  • अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होगा तो नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा। चाहे दोनों बल्लेबाजों ने कैच से पहले क्रीज बदल ली हो लेकिन नए बल्लेबाज को ही अगली गेंद खेलनी होगी।
  •  बल्लेबाज को पिच के अंदर रहकर ही शॉट खेलना होगा। मतलब अगर शॉट खेलते हुए बल्लेबाज का बैट या शरीर पिच से बाहर चला जाता है तो उसपर रन नहीं माना जाएगा। अंपायर उस गेंद को डेड बॉल देगा। अगर कोई गेंद बल्लेबाज को पिच के बाहर जाने को मजबूर करेगी तो वो नो बॉल करार दी जाएगी।
  •  अगर गेंदबाज के रनअप के दौरान कोई खिलाड़ी जानबूझकर अपनी जगह से हिलेगा तो अंपायर टीम पर पांच रनों की पेनल्टी लगाएगा।
  • अब मांगडिंग को सामान्य रन आउट ही माना जाएगा।

Related Articles

Back to top button