Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

PAN Card से जुड़ी कोई भी समस्या आ जाए, तो करें ये छोटा सा काम, दूर हो जाएगी सारी परेशानी

naveen sahu
20 Sep 2022 2:26 PM GMT

नई दिल्ली। मौजूदा समय में PAN Card काफी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स बन गया है। खासतौर आर्थिक लेनदेन में इसकी ज्यादा जरूरत पड़ती है। बैंक का काम या टैक्स भरना है तो ऐसे में पैन कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। अब सोचिए कि यह खो जाए तो काफी समस्याओं का समाना करना पड़ जाता है। अब …

नई दिल्ली। मौजूदा समय में PAN Card काफी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स बन गया है। खासतौर आर्थिक लेनदेन में इसकी ज्यादा जरूरत पड़ती है। बैंक का काम या टैक्स भरना है तो ऐसे में पैन कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। अब सोचिए कि यह खो जाए तो काफी समस्याओं का समाना करना पड़ जाता है। अब यह इतना महत्वपूर्ण है तो इसे हमेशा बिल्कुल ठीक रहना चाहिए। अगर आपको पैन कार्ड को लेकर को समस्या आ जाए तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। आइए आपको कुछ ऐसी जानकारी देते हैं।

Read More : Raj Kumar Rao हुए धोखाधड़ी का शिकार, PAN Card से निकाला गया इतना रकम, जानें कैसे चेक करें कहां-कहां इस्तेमाल हुआ आपका PAN Card…

अगर आपके पैन कार्ड में समस्या आ जाए या नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ है पर वो मिला नहीं है तो इसके लिए आप एनएसडीएल से संपर्क कर सकते हैं। आप National Securities Depository Limited (एनएसडीएल) या इनकम टैक्स विभाग से किसी भी तरीके से संपर्क कर सकते हैं।

आयकर विभाग या एनएसडीएल से www.incometaxindia.gov.in और www.tin-nsdl.com वेबसाइट के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है। इसके आलावा आयकर विभाग 1800-180-1961 और एसएसडीएल- 020-27218080 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। वहीं आप efilingwebmanager@incometax.gov.in और tininfo@nsdl.co.in पर मेल कर सकते हैं।

आप एनएसडीएल पर SMS कर सकते हैं। इसके लिए आपको NSDLPAN Acknowledgement No को 57575 पर भेजना होगा। इसके साथ ही पैन कार्ड से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो इन विभागों में संपर्क कर सकते हैं।

Next Story