Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Queen Elizabeth II  Death Update : आज शाही अंदाज से होगा क्वीन एलिजाबेथ II का अंतिम संस्कार, जानें पूरा कार्यक्रम...

Sharda Kachhi
19 Sep 2022 3:17 AM GMT
Queen Elizabeth II Death
x

ब्रिटेन : Queen Elizabeth II  Death Updateब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज पूरे शाही सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एबे में होगा, जिसमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों सहित करीब 2000 मेहमानों के शामिल होने की संभावना है. उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दुनियाभर से बड़े-बड़े दिग्गज …

Queen Elizabeth II Death

ब्रिटेन : Queen Elizabeth II Death Updateब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज पूरे शाही सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एबे में होगा, जिसमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों सहित करीब 2000 मेहमानों के शामिल होने की संभावना है. उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दुनियाभर से बड़े-बड़े दिग्गज नेताओं और गणमान्य लोग पहुंच चुके हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अंतिम संस्कार सुबह 11 बजे (लंदन टाइम) से शुरू होगा. वहीं, भारतीय समय के अनुसार यह समय शाम 4:30 बजे का होगा. महारानी का अंतिम संस्कार का कार्यक्रम वेस्टमिंस्टर ऐबी में आयोजित किया जाएगा.

अंतिम संस्कार में 10 लाख लोगों के जुटने की संभावना

Queen Elizabeth II Death Update महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में 10 लाख लोगों के जुटने की संभावना है. इस दौरान देशभर में 250 अतिरिक्त ट्रेन चलेगी. ‘ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन’ के प्रमुख एंडी बायफोर्ड ने रविवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 8 सितंबर को महारानी के निधन के बाद से लंदन में अतिरिक्त यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि सोमवार को परिवहन की मांग के उच्च स्तर पर पहुंचने की संभावना है.

READ MORE :सोशल मीडिया का लगातार पारा बढ़ाने वाली उर्फी जावेद एक बार फिर

जुलूस के साथ निकलेगा ताबूत

Queen Elizabeth II Death Update न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एलिजाबेथ के ताबूत को वेस्टमिंस्टर हॉल से ऐबी तक एक जुलूस के जरिए ले जाया जाएगा. इस दौरान रास्ते में रॉयल नेवी और रॉयल मरीन के सैनिक भी तैनात रहेंगे. स्कॉटिश और आयरिश रेजिमेंट के पाइप और ड्रम समेत लगभग 200 संगीतकार इस जुलूस का नेतृत्व करेंगे. किंग चार्ल्स III और रॉयल फैमिली के बाकी मेंबर्स गाड़ी में सवार होकर ऐबी पहुंचेंगे. महारानी के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को वेस्टमिंस्टर के डीन अंजाम देंगे. ‘रीडिंग’ का काम राष्ट्रमंडल महासचिव पेट्रीसिया स्कॉटलैंड और प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस करेंगी.

होगा दो मिनट का मौन

Queen Elizabeth II Death Update अंतिम संस्कार के आखिर में पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का मौन रखा जाएगा. जबकि अंतिम संस्कार दोपहर 12 बजे (लंदन टाइम) के आसपास कर दिया जाएगा. इसके बाद ताबूत का एक जुलूस वेलिंगटन आर्क तक जाएगा, जिसके बाद इसे विंडसर ले जाया जाएगा. महारानी का ताबूत विंडसर पहुंचने के बाद ‘रथ सेंट जॉर्ज चैपल’ की यात्रा पर नए जुलूस में शामिल होगा. यहां एक कमिटमेंट सर्विस आयोजित की जाएगी. रानी के स्टाफ में शामिल सभी सदस्य इसमें मौजूद रहेंगे. विंडसर के डीन वहां सर्विस का संचालन करेंगे. ऑनलाइन मीडिया पोर्टल के मुताबिक, द इंपीरियल स्टेट क्राउन को ताबूत के ऊपर से हटा दिया जाएगा और अंतिम प्रेयर्स गाए जाने से पहले क्राउन ज्वैलर द्वारा एल्टर पर रखा जाएगा. इसके बाद ताबूत को रॉयल तिजोरी में रखा जाएगा.

Next Story