Begin typing your search above and press return to search.
Economy

Business Idea : इस फसल की खेती करने पर होने लगेगी दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की, मिलेगा आम गेंहू के मुकाबले 4 गुना फायदा

viplav
18 Sep 2022 2:14 PM GMT
Business Idea
x

रायपुर। Business Idea भारत शुरू से ही कृषिप्रधान देश रहा है, इसीलिए हमारे देश में किसानों को सबसे ज्यादा सम्मान दिया जाता है। क्योंकि जहां एक तरफ वे मेहनत करते हैं और अपने खेतों से अन्न उगाते हैं, वहीं दूसरी ओर हम उन्हें खाकर अपना जीवन यापन करते हैं। हमारे देश में किसानों को …

रायपुर। Business Idea भारत शुरू से ही कृषिप्रधान देश रहा है, इसीलिए हमारे देश में किसानों को सबसे ज्यादा सम्मान दिया जाता है। क्योंकि जहां एक तरफ वे मेहनत करते हैं और अपने खेतों से अन्न उगाते हैं, वहीं दूसरी ओर हम उन्हें खाकर अपना जीवन यापन करते हैं।

हमारे देश में किसानों को पालनहार भी कहा जाता है। इसलिए क्योंकि ये किसानों की ही कड़ी मेहनत का नतीजा है कि आज हम घर बैठे कुछ रुपये देकर खाने के लिए अन्य भोजन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह अलग बात है कि उनका जीवन संघर्ष में है और सरकार इसके सुधार के लिए बहुत सक्रिय है और कई योजनाएं चल रही हैं।

यदि आप कृषि क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं तो आज हम एक ऐसी फसल के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिसकी खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कमाए बंपर पैसा

Business Idea : अगर आप भी कृषि क्षेत्र से जुड़े हैं तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए एक ऐसा Business Idea लेकर आए हैं। जिससे आप अच्छी खासी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आधुनिकता के इस दौर में जहां सब कुछ आधुनिक हो गया है और कृषि भी लगभग आधुनिक हो गई है, ऐसी फसल उगाना फायदेमंद माना जा सकता है, जिसकी मांग बाजारों में सबसे अधिक है। यदि आप सोच रहे हैं कि चावल, गेहूं या तिलहन जैसी किसी फसल की बात हम करेंगे तो ऐसा नहीं है।

Business Idea : हम बात कर रहे हैं Black Wheat Farming की आप काले गेहूं की खेती कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बता दें, की आजकल काले गेहूं की खेती में बहुत लाभ मिल रहा है, उसे देखकर किसानों का रुझान भी इसकी और बढ़ रहा है।

कमाई

Business Idea : अगर आप Black Wheat Farming करते हैं तो बाजार में इसकी कीमत 8000 रूपये प्रति क्विंटल है। जो आम गेहूं के मुकाबले 4 गुना ज्यादा है। आपको बता दें कि साधारण गेहूं का भाव बाजार में 2000 रूपये प्रति क्विंटल है।

Business Idea : यदि आप काले गेहूं की खेती करना चाहते हैं तो इसे रवि के मौसम में उगाया जाता है, साथ ही यदि इसे नवंबर के महीने में बोया जाए तो यह सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए नमी की भरपूर आवश्यकता होती है, नवंबर के बाद काले गेहूं की बुवाई के बाद उपज में थोड़ी कमी आती है।

viplav

viplav

    Next Story