Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Google online scam : लोगों को ऑनलाइन स्कैम से बचाएगा Google, देशभर में चलेगा ये खास अभियान...

Sharda Kachhi
16 Sep 2022 8:18 AM GMT
Google online scam : लोगों को ऑनलाइन स्कैम से बचाएगा Google, देशभर में चलेगा ये खास अभियान...
x

नई दिल्ली। Google online scam ऑनलाइन ठगी प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। ऐसे में गूगल द्वारा अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न पहलु पर अभियान चला रहा है। हाल ही में गुगल ने अपने एक इवेंट सेफर इंडियालेटेस्ट एडीशन को लेकर इन दिनों सुर्खियों में है. इंवेट में कंपनी ने इंटरनेट सुरक्षा पर बात की। …

नई दिल्ली। Google online scam ऑनलाइन ठगी प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। ऐसे में गूगल द्वारा अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न पहलु पर अभियान चला रहा है। हाल ही में गुगल ने अपने एक इवेंट सेफर इंडियालेटेस्ट एडीशन को लेकर इन दिनों सुर्खियों में है. इंवेट में कंपनी ने इंटरनेट सुरक्षा पर बात की। वहीं कंपनी ने कहा कि वह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुरक्षा के लिए एक नया अभियान ला रहा है. इस अभियान में गूगल अपने ग्राहकों घोटालो के प्रति जागरूक करेगा।

Read More : SBI ने करोड़ों ग्राहकों को किया अलर्ट, ध्यान दें नहीं तो लग सकता है चूना, जानिए

गूगल अपने रिपोर्ट के मुताबिक बताया कि भारत में 25 अगस्त तक गूगल के 700 मिलियन ऑनलाइन ग्राहक थे इसी बीच भारत में 2022 के पहले 5 महीनों में 18 मिलियन साइबर हमले हुए। इसी के साथ कई लोगों ने फर्जी इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड मैसेज और जॉब संबंधित मैसेज मिलने की बात कही है. अपने रिपोर्ट में कंपनी ने कहा कि से स्कैमर्स को ट्रैक करना मुश्किल हो गया है. इतना ही नहीं Google का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) प्रोग्राम भी इस खतरे को विफल करने में सक्षम नहीं है.

Read More : WhatsApp Scam : यूजर्स ध्यान दे! हैकर्स बनाए हुए है आपके गतिविधियों पर नजर, पल भर में खाली कर देंगे अकाउंट, CID ने कहा कि कभी न करें ये गलती

स्कैमर्स
कंपनी ऐसे स्कैमर्स के अकाउंट को सस्पेंड और इन एंट्री को रोकने का दावा करता है। लेकिन इस तरह की घटनाओं को रोकना मुश्किल है। इसलिए गूगल ने लोगों ने इस तरह के घटनाओं के लिए शिक्षित करना चाहती है। कंपनी अपने ग्राहकों को ठगी से बचाने के लिए ऐड कैंपन लेकर आ रही है।

Read More : WB SSC Scam : 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजे गए पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी, कोर्ट ने आदेश को रखा सुरक्षित

सुरक्षा
गूगल अपने ग्राहक को स्कैम से बचाने के लिए फोन पर सुरक्षा अलर्ट भेजता है। वहीं कंपनी का कहना है कि वह प्रतिदिन गूगल पे पर 200,000 ग्राहकों को सुरक्षा अलर्ट भेजकर स्कैमर्स से बचाता है। बता दें ऑनरलाइन स्कैम में ऐसे लोग भी शामिल हैं, जो गलती से अपने पेमेंट से जुड़े कोड स्कैमर के साथ शेयर कर देते हैं, जिससे स्कैमर्स उनके बैंक अकाउंट से पैसे चुरा लेते हैं.

Read More : TRP SCAM : रिपब्लिक TV की याचिका पर सुनवाई से इनकार, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट जाने को कहा

बता दें कि कंपनी ने Child Protection Website शूरू की है साथ ही गूगल डेवलपर्स के लिए एक साइबर सुरक्षा रोड शो का आयोजन कर रहा है। कंपनी का उदेश्य है कि 100,000 डेवलपर्स को सिक्योरिटी, प्राइवेसी और एन्क्रिप्शन की बेहतर जानकारी देना है. बता दें के गूगल ने भारत में Child Protection Website शुरू कर दी है। जो कि आने वाले महीनों में हिंदी तमिल बंगाली जैसी स्थानीय भाषाओं मंे उपलब्ध होगी।

Next Story