Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Vastu Tips : गृह कलेश से है परेशान तो आज ही घर लाये ये चीज़, भर जाएंगी खुशियां, दूर हो जाएंगे सारे दुःख...

Sharda Kachhi
15 Sep 2022 2:28 AM GMT
Vastu Tips
x

Vastu Tips : मनुष्य अपने जीवन में सुख बनाये रखने के लिए तमाम कोशिश करता है, इसके बावजूद भी वह सुखी नहीं रहता है. कई बार ये उतार-चढ़ाव इतने गंभीर हो जाते हैं कि इनसे रिश्तों के बीच दरार पड़ने लगती है. व्यक्ति चाहे जितना भी संपन्न हो, खुशहाल जीवन नहीं जी पाता. कई …

Vastu Tips

Vastu Tips : मनुष्य अपने जीवन में सुख बनाये रखने के लिए तमाम कोशिश करता है, इसके बावजूद भी वह सुखी नहीं रहता है. कई बार ये उतार-चढ़ाव इतने गंभीर हो जाते हैं कि इनसे रिश्तों के बीच दरार पड़ने लगती है. व्यक्ति चाहे जितना भी संपन्न हो, खुशहाल जीवन नहीं जी पाता. कई बार ये समस्याएं वास्तु दोष के कारण भी होती हैं. चीनी वास्तु शास्त्र जिसे फेंगशुई (Fengshui) के नाम से जाना जाता है, ये पृथ्वी, जल, अग्नि और धातु पर आधारित विद्या है. भारत में भी आजकल फेंगशुई को कई लोग मानने लगे हैं. इन्हें आप अपने जीवन में आ रही कई समस्याओं के समाधान के तौर पर उपयोग कर सकते हैं. तो आइये जानते है कि इसे घर में लाने के क्या-क्या फायदे है-

क्रिस्टल पिरामिड

फेंगशुई में क्रिस्टल पिरामिड को शुभ माना गया है. फेंगशुई के अनुसार, क्रिस्टल पुराने घर के वास्तु दोष को समाप्त कर घर में सकारात्मक ऊर्जा भर देता है. फेंगशुई के अनुसार, क्रिस्टल पिरामिड को घर के उत्तर-पूर्व या घर के पूजा स्थल पर रखना शुभ होता है. इससे घर में समृद्धि आती है.

READ MORE :Pitru Paksha 2022 : पितृपक्ष में इन चीज़ों का दान करना बिल्कुल न भूल, नहीं तो रूठ जाएंगे पूर्वज…

बांस का पौधा

फेंगशुई में माना जाता है कि यदि व्यक्ति बांस का पौधा लगाता है, तो उसके जीवन में बांस के पौधे के बढ़ने की गति से ही सुख-समृद्धि और तरक्की आती है. बांस के पौधे को लेकर फेंगशुई में तर्क है कि बांस का पौधा समय के साथ जितना बढ़ेगा व्यक्ति को उतनी ही ज्यादा तरक्की प्राप्त होगी.

तीन सिक्के

आपने बाजारों में फेंगशुई के एक ही धागे में बंधे हुए 3 सिक्कों को देखा होगा. फेंगशुई में माना जाता है कि घर के मुख्य दरवाजे पर इन पुराने 3 सिक्कों को लटकाने से घर में सुख-संपदा बढ़ती है. मान्यता यह भी है कि इन सिक्कों को लाल रंग के धागे में बांधकर मुख्य दरवाजे पर लटकाना अधिक शुभ होता है. इन सिक्कों को सदैव घर के अंदर की तरफ ही लटकाना चाहिए.

aad

चीनी मेंढक

चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई में मेंढक को धन की देवी के प्रतीक रूप में माना जाता है. फेंगशुई में बताया गया है कि ये मेंढक बहुत खास होता है. इसके तीन पैर होते हैं और मुंह में एक सिक्का दबा हुआ होता है. ऐसा माना जाता है कि इस मेंढक को घर के बाहर रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती. साथ ही घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती.

विंड चाइम

फेंगशुई में विंड चाइम के बारे में भी उल्लेख मिलता है. यदि विंड चाइम को घर के मुख्य दरवाजे पर लटकाया जाए, तो इससे निकलने वाली ध्वनि घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती है. ऐसा भी माना जाता है कि घर में विंड चाइम लगाने से ग्रह क्लेश खत्म होता है और घर में सुख-शांति आती है.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट या ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story