Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Vastu Tips : अपने रसोई में भूल कर भी न करें ये गलतियां, रूठ जाती है माँ अन्नपूर्णा, घर में होने लगते है कलेश...

Sharda Kachhi
14 Sep 2022 2:23 AM GMT
Vastu Tips
x

Vastu Tips : घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा घर का रसोई होता है. क्योंकि रसोई में मां लक्ष्‍मी और मां अन्‍नपूर्णा का वास होता है. यदि रसोई साफ-सुथरा और वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार बना हो तो मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं और घर को सुख-समृद्धि से भर देती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में …

Vastu Tips

Vastu Tips : घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा घर का रसोई होता है. क्योंकि रसोई में मां लक्ष्‍मी और मां अन्‍नपूर्णा का वास होता है. यदि रसोई साफ-सुथरा और वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार बना हो तो मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं और घर को सुख-समृद्धि से भर देती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में किचन से जुड़े कुछ खास टिप्‍स बताए गए हैं, इनका पालन करना हमेशा मां लक्ष्‍मी और अन्नपूर्णा की कृपा बरसती रहती है. वहीं किचन में की गईं गलतियां मां लक्ष्‍मी को नाराज कर सकती हैं और घर में गरीबी छा जाती है. आइए कुछ ऐसे जरूरी वास्‍तु के नियम और टिप्‍स जानते हैं, जिनका जरूर पालन करना चाहिए.

किचन में इन बातों का रखें ख्‍याल

वास्‍तु शास्‍त्र में किचन में मंदिर बनाना गलत बताया गया है. किचन में लहसुन-प्‍याज आदि का इस्‍तेमाल होता है. किचन में तामसिक भोजन बनाना और वहां मंदिर रखना मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है. साथ ही किचन में बार-बार आवाजाही होती है. जबकि घर में भी मंदिर हमेशा साफ और शांत जगह पर ही होना चाहिए.

READ MORE :New rate of liquor : शराब प्रेमी के लिए खुशखबरी, राजधानी में महंगी शराब से मिलेगी राहत, सस्ते दाम का सरकार तैयार कर रही प्लान

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किचन में भूल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से किचन जूठा होता है और मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं. यदि किचन में ही भोजन करना हो तो भोजन बनाने के स्‍थान से थोड़ा दूर बैठकर करें.

किचन में कभी भी जूते-चप्पल पहनकर न जाएं. किचन पवित्र जगह होती है, यहां मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी का वास होता है. लिहाजा किचन में जूते-चप्‍पल पहनकर जाना मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है और यह गरीबी का कारण बनता है.

aad

किचन में कभी भी जूठे बर्तन न रखें. जूठे बर्तन हमेशा किचन से बाहर रखना चाहिए, वरना मां लक्ष्‍मी नाराज होकर गरीब बना देंगी.

इसी तरह कभी भी किचन के सामने बाथरूम नहीं बनवाना चाहिए. किचन-बाथरूम का आमने-सामने होना बड़ा वास्‍तु दोष पैदा करता है और घर के लोगों को धन हानि करवाता है. साथ ही वे बीमारियों के शिकार होते हैं.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story