Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Traffic Rules : चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाना पड़ेगा महंगा, कटेगा हजारों का चालान, जानिये इन नियम के बारे में

naveen sahu
14 Sep 2022 1:10 PM GMT
Traffic Rules
x

Traffic Rules अगर आप कार या बाइक ड्राइविंग करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि आज हम आपकों कुछ ऐसे ट्रैफिक रूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें ड्राइविंग के दौरान आप नजरअंदाज कर देतें है। इन नियमो में से एक है चप्पल पहनकर गाड़ी चलना। बाद में इसके …

Traffic Rules

Traffic Rules अगर आप कार या बाइक ड्राइविंग करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि आज हम आपकों कुछ ऐसे ट्रैफिक रूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें ड्राइविंग के दौरान आप नजरअंदाज कर देतें है। इन नियमो में से एक है चप्पल पहनकर गाड़ी चलना। बाद में इसके बदले में आपको भारी-भरकम जुर्माना भरना पड़ता है। इसके आलावा कई ऐसे जरीरु नियम है जिसे आपको अवश्य जानना चाहिए।

Read More : बड़ी खबर : अगर गाड़ी में किया यह काम तो 10000 रुपए का कटेगा चालान, 1 साल की भी होगी जेल

चप्पल पहनकर दोपहिया वाहन न चलाए
मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, आपको भारत में ड्राइविंग करते या वाहन चलाते समय निश्चित चीजें पहननी चाहिए। नियमों के अनुसार, टू व्हीलर ड्राइव करते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है। कानून का उल्लंघन करते पाए जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसी तरह ड्राइविंग करने वाले को पैंट के साथ शर्ट या टी-शर्ट पहननी जरूरी है, इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके आलावा कई ैसदे नियम हैं जिसके बारे में आपको जानना चाहिए जिसके उलंघन करने पर भरी जुर्माना देना पद सकता हैं।

  • हेलमेट के बिना टू व्हीलर चलाना
    बाइक या स्कूटर चलाते समय हेलमेट जरूर पहनना चाहिए. साथ ही ड्राइवर के साथ ही टू-व्हीलर पर बैठे दूसरे व्यक्ति को भी हेलमेट पहनना चाहिए. इस नियम का पालन न करने पर 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा लाइसेंस को 3 महीने तक के लिए निलंबित भी किया जा सकता हैं।
Read More : नया सुरक्षा नियम: बाइक पर बच्चे के लिए हेलमेट, 40 किमी प्रति घंटे तक की लिमिटेड स्पीड अनिवार्य…

  • रेड लाइट जंप करना
    अगर आप ड्राइव के दौरान ट्रैफिक सिग्नल जंप करते पाए गए तो 5000 रुपये तक का जुर्माना और एक साल की जेल की सजा सजा का प्रावधान हैं।

  • नशे में गाड़ी चलना
    यदि कोई व्यक्ति बीएसी टेस्ट को पास करने में विफल रहता है, तो उस पर ब्लड में अल्कोहल की अंतिम सीमा के आधार पर 2000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा, ऐसे व्यक्तियों को 7 महीने से लेकर चार साल तक की जेल की सजा भी हो सकती है।
Read More : ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं, भ्रष्ट अधिकारी भी नहीं बख्शे जाएंगे, सरकार करने जा रही ये काम

  • ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात करना
    1 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी नए मोटर वाहन नियमों के अनुसार, वाहन चलाते समय ड्राइवर अपने फोन का उपयोग केवल नेविगेशनल टूल के रूप में कर सकते हैं। यदि आप वाहन चलाते समय किसी अन्य तरीके से फोन का उपयोग करते हुए पकड़े जाते हैं, तो 5000 रुपये तक का जुर्माना के लगाने का प्रवधान हैं।

  • तेज रफ्तार में गाड़ी चलाना
    ड्राइवरों को सड़कों पर दी गईं स्पीड गाइडलाइन्स को कभी भी पार नहीं करना चाहिए. यह ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना है. तेज गति के लिए लगाया जाने वाला जुर्माना आपके वाहन के आकार के अनुसार अलग-अलग होता है. आमतौर पर 1000 रुपये से 2000 रुपये के बीच होता है.

Next Story