Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Pitru Paksha 2022 : काशी इस पिशाच मोचन कुंड में मिलती है भटकती आत्माओं मुक्ति, जानें आखिर क्या इस जगह की खासियत...

Sharda Kachhi
13 Sep 2022 2:30 AM GMT
Pitru Paksha 2022
x

नई दिल्ली : इस साल पितृपक्ष 15 दिनों के बजाय 16 दिन का रहेगा। पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के पूर्णिमा तिथि से लेकर अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि तक पितृपक्ष चलते हैं। पितृपक्ष यानी श्राद्ध का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है।प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पितृपक्ष 10 सितंबर …

Pitru Paksha 2022

नई दिल्ली : इस साल पितृपक्ष 15 दिनों के बजाय 16 दिन का रहेगा। पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के पूर्णिमा तिथि से लेकर अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि तक पितृपक्ष चलते हैं। पितृपक्ष यानी श्राद्ध का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है।प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पितृपक्ष 10 सितंबर से शूरू हो चुका है जो आगामी 25 सितंबर तक चलेगा। हिन्दू धर्म के अनुसार पितृपक्ष में पूर्वजों को यह बताया जाता कि वे आज भी परिवार का हिस्सा हैं। पितृपक्ष में प्रेत बाधा और अकाल मृत्यु पाने वाले लोगों को मोक्ष दिलाती है।

READ MORE:JIO: यूज़र्स की बल्ले बल्ले, अपने इतने रूपये सस्ता हुआ जिओ का स्पेशल प्रीपेड प्लान

प्रतिवर्ष पितृपक्ष केेेेेे दौरान भारी संख्या में लोग काशी पहुचते है। अपने पितरों के लिए पिंडदान की परंमपरा को पूर्व से निभाते आ रहे है। क्या आपने कभी सोचा है कि अकाल मृत्यु के लोगों किस तरह मुक्ति दिलाया जाता है। आज हम इसके बारे में आपको बताने वाले है।

जिस मनुष्य की अकाल मृत्यु हो जाती है उसकी आत्मा को मुक्ति दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश की मोक्ष नगरी काशी में एक खास कुंड है। जिसे पिशाच मोचन कुंड कहा जाता है। बताया जाता है कि इस कुंड पर त्रिपिंडी श्राद्व करने से अकाल मृत्यु से मारने वाले लोगों की आत्माओं मुक्ति मिलती है।

aad

हिन्दू धर्म के अनुसार पितृपक्ष के 16 दिनों तक पितरोें के लिए मोक्ष का द्वार खुल जाते है मान्याओं के मुताबिक भगवान शंकर ने स्वयं वरदान दिया था कि जो भी अपने पितरों को श्राद्व कर्म इस कुंड पर करेगा उसे सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। इस कुंड के पास एक पीपल का पेड़ है बताया जाता है कि इस पीपल के पेड़ पर अतृप्त आत्माओं को बैठाया जाता है। वहीं ब्राम्हण से पूजा करवाने के बाद आत्माओं को मुक्ति मिल जाती हैं।

Next Story