रेलवे ने अब ट्रेन में सोने को लेकर जारी की नई गाइडलाइन, नियम उल्लंघन किया तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना…

 

नई दिल्ली, Indian Railways New Guideline : भारतीय रेलवे कुछ नियमों में बदलाव किए हैं यदि आप रेल से यात्रा करते हैं तो आपको यह नियम जानना बहुत ही जरूरी है। रेलवे ने एक नया नियम बनाया है जिसे जानना आपके लिए बहुत जरुरी है मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा कई शिकायतें ऐसी भी रेलवे को मिली थीं कि Train में लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं और हंसी मजाक करते हैं। वहीं इसके अलावा लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई बार विवाद हुआ है। इसी के चलते Railway Ministry ने ये नये नियम बनाए हैं।

Indian Railways New Guideline

READ MORE :Big Accident : तेज रफ़्तार कार खम्बे से टकराई, 5 युवकों की मौत, मौके पर पहुंची पुलिस…

 

Indian Railways New Guideline  अगर आप रेल में यात्रा करने वाले तो ये नियम आपके लिय जानना बहुत जरुरी है वरना आपको जुर्माना देना पड़ सकता है दरअसल रेलवे यात्रियों की सहूलियतों को देखते हुए अक्सर नियम बनाता रहता है। इसके पहले रेलवे ने कोरोना को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की थी। लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों की नींद में कोई ख़लल न पड़े और वो यात्रा के दौरान चैन से नींद ले सकें इसके लिए नियम बनाया है। वैसे तो ये यात्रियों के लिए एक अच्छा नियम है जिसकी मदद से आप रेल में अच्छे से सो सकते है तो चलिए अब हम इस नियम पर बात करते है.

Indian Railways New Guideline  इस नये नियम के मुताबिक अब आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है। दरअसल यात्रियों द्वारा की गयी इस तरह की कई शिकायतों के बाद रेलवे ने यह नियम बनाया। अब इससे किसी यात्री की नींद में कोई परेशानी नहीं होगी । इतना ही नहीं अगर को इन नियमों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान है। यानि अब आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button