Tata Group Deal : टाटा बनेंगी भारत में Iphone निर्माण करने वाली पहली कंपनी ? फाइनल राउंड में है डील

नई ढीली। Tata Group Deal भारत में नमक से लेकर ट्रक बनाने वाली कंपनी टाटा अब आईफोन का निर्माण कर सकती है। टाटा ग्रुप और ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron Corp.) के बीच आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग को लेकर बातचीत को दौर जारी है। इस मीटिंग में बातचीत सफल होने पर टाटा भारत की पहली कंपनी बन जाएगी जो आईफोन का निर्माण करेगी। ऐसे में आने वाले समय में यूजर्स को टाटा के बनाए आईफोन देखने को मिल सकते हैं।

aad

पहले से भारत में हो रही मैन्युफैक्चरिंग – Tata Group Deal

भारत में 2017 से ही आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग का काम किया जा रहा है। यहां पर आईफोन के बेस वेरियंट की असेंबलिंग का काम होता है। देश में मौजूद विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में अब तक iPhone 11, iPhone 12 और iPhone 13 का प्रोडक्शन होता रहा है। इस बीच खबर है कि एपल कंपनी भारत में अपने  प्रो लेवल आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग भी शुरू करने की तैयारी कर रही है। क्योंकि हाल ही में एपल ने iPhone 14 सीरीज को लॉन्च किया है। इस आईफोन सीरीज में iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max शामिल हैं।

अंतिम चरण में डील – Tata Group Deal

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप और ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्प के बीच में डील फाइनल स्टेज में है। रिपोर्ट की माने तो टाटा ग्रुप न सिर्फ विस्ट्रॉन की भारतीय मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में हिस्सेदारी खरीदेगा, बल्कि विस्ट्रॉन के साथ मिलकर एक नया जॉइंट असेंबलिंग प्लांट को भी शुरू कर सकता है। जिससे बड़े स्केल पर सभी युवाओं के लिए रोजगार पैदा होंगे। साथ ही यह डील इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में चीन के प्रभुत्व को सीधी टक्कर देगी।

भारत में इस वक्त ऐसी दो कंपनियां है जो आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग करती है। विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी नाम की ये दोनों ही कंपनी ताइवान की हैं। इन दोनों ही कंपनियों के भारत के साथ साथ चीन में भी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स हैं। इस डील का टाटा के पक्ष में फैसला होना, भारतीय बाजार को पूरी तरह हिला सकता है। टाटा के पास ऐसी शक्तियां है जिससे वह आईफोन को भारत में सस्ते दाम में पेश कर सकता है और देश में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हो जाएगी तो iPhone का इम्पोर्ट नहीं करना पड़े।

 

Related Articles

Back to top button