कुदरत का करिश्मा: पानी से अचानक उठने लगी जमीन, जानिए इसके पीछे का क्या है राज, देखिए VIDEO


करनाल : सोशल मीडिया इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है . यह वायरल वीडियो हरियाणा के पानीपत का नहीं बल्कि करनाल के कुचपुरा गांव का है और ये वीडियो 14 जुलाई 2021 का है. दरअसल ये घटना कुचपुरा गांव के एक किसान के खेत में घटी. काफी गर्मी और सूखे के बाद धरती के नीचे का तापमान अधिक बढ़ गया था. इसके बाद वहां जब अचानक भारी वर्षा हुई तो धरती के नीचे अधिक तापमान होने की वजह से गड्ढे वाले खेत में जमा पानी अंदर से जलवाष्प/गैस में परिवर्तित हो गया, जिसके कारण वहां भारी दबाव बना और इससे जमीन की ऊपरी परत ऊपर की ओर उठ गई.

 

 

READ MORE : इस शहर में बारिश से हाहाकार, 6 हजार लोग फंसे, सड़कों पर नदी की तरह बह रहा पानी, देखें खौफनाक VIDEO

 

 

 

कैसे पता की सच्चाई

 

 

चूंकि वायरल हुए इस वीडियो के बारे में सोशल मीडिया में बताया गया कि यह अद्भुत घटना हरियाणा के पानीपत की है इस वीडियो से निकाली गई तस्वीर को रिवर्स सर्च किया तो पता चला कि यह वायरल वीडियो हरियाणा के करनाल के कुचपुरा गांव का है.

 

 

देखे वीडियो ;-

 

गांव में इस घटना के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि यह घटना 14 जुलाई 2021 की है. हमने खेत के मालिक नफे सिंह ने बताया की फसल कम होने के कारण जमीन की मिट्टी को बदलने का फैसला लिया और कुछ दिन पहले हमने इस खेत की मिट्टी को खुदवा कर बेची थी जिस वजह से वहां काफी गड्ढा हो गया था फिर उस गड्ढे को भरने के लिए हमने इसमें राइस मिल की राख और मिटटी डाली थी लेकिन इसी बीच तेज बारिश की वजह से खेत के गड्ढे में पानी लग गया और एक दिन उसमें से एक हिस्से की जमीन फटकर ऊपर आ गई. इस घटना को कुछ लोगों ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया.” हालांकि इस घटना के बाद खेत में एक सीमा से अधिक खुदाई करने के कारण किसान के ऊपर माइनिंग विभाग के द्वारा एक मामला भी दर्ज किया गया है.

 

 

READ MORE : इस मॉडल को मिल रही जान से मारने और रेप की धमकी , राज कुंद्रा पर लगाया था ये आरोप, पॉर्न फिल्म को लेकर कही ये बड़ी बात

 

 

वायरल वीडियो की जानकारी देते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में भूगोल विभाग के प्रोफेसर बीडब्लू पांडे बताया कि “यह वायरल वीडियो बिलकुल सत्य प्रतीत हो रहा है, ये कोई आश्चर्यचकित घटना नहीं है और यह एक सामान्य भू प्राकृतिक घटना है. अभी जब बीते दिन जब मार्च, अप्रैल, मई और जून तक सूखा पड़ा, अधिक गर्मी बढ़ी. जमीन के नीचे का तापमान बढ़ा. जब अचानक भारी बारिश हुई तो वहां गड्ढे में जमा पानी उच्च तापमान की वजह से जलवाष्प/गैस में परिवर्तित हो गया और भारी दबाव के कारण जमीन की ऊपरी परत ऊपर उठ गई. जमीन ऊपर उठने से वहां तनाव पैदा हुआ और मिट्टी के बड़े बड़े खंड होकर टूट गए.

 

प्रोफेसर बीडब्लू पांडे ने ये भी बताया कि चूंकि इस घटना में किसान के द्वारा मिट्टी कटाई के बाद उस खेत में राख डाली गई थी तो राख में कार्बन की मात्रा अधिक होती है जिससे तापमान में और अधिक वृद्धि हो जाती है, नीचे तापमान अधिक होने की वजह से जलवाष्प बना और वह मिट्टी के साथ राख भी ऊपर आ गई जो इस घटना की पुष्टि करता है.”

 

 

 

 

 

 

XCheck Digital Badge

देखे वीडियो ;-

 

Related Articles

Back to top button