जानिए देश के इन 6 अमीरों ने कैसे कमाई अरबों की दौलत, ऐसे हुई मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी

 

नई दिल्ली: कोरोनाकाल में एक ओर आम लोगों की कमाई घटी है, दूसरी ओर मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की कमाई में लगातार बढ़ोतरी हुई है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह दोनों कारोबारी ऐसे कौन-कौन से कारोबार करते हैं कि कोरोनाकाल में भी इनकी संपत्ति में लगातार बढ़ोतरी रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी देश के सबसे अमीर कारोबारी हैं। ऐसे ही देश के 6 कारोबारियों की कुल संपत्ति और उनकी कमाई के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुकेश अंबानी:

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस समय एशिया के दूसरे और दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 79.8 अरब डॉलर है। इनका मुख्य कारोबार एनर्जी सेक्टर से जुड़ा है। इसमें पेट्रोलियम उत्पादों से जुड़ा कारोबार प्रमुख हैं। अब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज टेलीकॉम, रिटेल, ई-कॉमर्स, डिजिटल सर्विसेज जैसे सेक्टर्स में भी उतर गई है। मुकेश अंबानी की कमाई का मुख्य जरिया रिलायंस इंडस्ट्रीज है। कंपनी में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की 50.59 फीसदी हिस्सेदारी है। मुकेश अंबानी और उनका परिवार ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमोटर हैं।

 

गौतम अडानी:

 

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी देश के दूसरे और एशिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी 25वें स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 53.6 अरब डॉलर है गौतम अडानी की कमाई का मुख्य स्रोत उनकी कंपनियां हैं। गौतम अडानी की कंपनियां पेट्रोलियम उत्पाद, बिजली उत्पादन और वितरण, ग्रीन एनर्जी जैसे कारोबारों से जुड़ी हैं। 2019 में गौतम अडानी ने एयरपोर्ट संचालन के क्षेत्र में कदम रखा था। अडानी ग्रुप की कुल 6 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। बीएसई पर उपलब्ध डाटा के मुताबिक, इन कंपनियों में गौतम अडानी और उनके परिवार की 57 से लेकर 75 फीसदी तक की हिस्सेदारी है।

 

 

अजीम प्रेमजी:

 

 

विप्रो के फाउंडर और पूर्व चेयरमैन अजीम प्रेमजी देश के तीसरे सबसे बड़े अमीर व्यक्ति हैं। इस समय उनकी कुल संपत्ति 35.5 अरब डॉलर है। अजीम प्रेमजी की कमाई का मुख्य स्रोत उनकी कंपनी है। अजीम प्रेमजी विप्रो के प्रमुख प्रमोटर हैं। कंपनी में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की 73.02 फीसदी हिस्सेदारी है। प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप में अजीम प्रेमजी, उनके बच्चे रिशाद, तारिक, प्रेमजी ट्रस्ट और प्रेमजी परिवार की अन्य कंपनियां शामिल हैं।

 

 

शिव नाडर

 

 

एचसीएल टेक्नोलॉजी के फाउंडर और पूर्व चेयरमैन शिव नाडर देश के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, इस समय उनकी कुल संपत्ति 25.1 अरब डॉलर है। नाडर की संपत्ति का मुख्य जरिए उनकी कंपनी एचसीएल ही रही है। एचसीएल में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की 60.33 फीसदी हिस्सेदारी है। प्रमोटर में शिव नाडर, पत्नी किरन नाडर, बेटी रोशनी नाडर और परिवार की अन्य कंपनियां शामिल हैं। इस समय रोशनी नाडर रही एचसीएल टेक्नोलॉजी की चेयरमैन हैं।

 

 

 

उदय कोटक

 

 

कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर उदय कोटक देश के सबसे अमीर बैंकर हैं। उदय कोटक ने 26 साल की उम्र में बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर शुरू किया था। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 14.1 अरब डॉलर है। उदय कोटक की कमाई का मुख्य जरिए कोटक महिंद्रा बैंक ही है। बैंक में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की 25.99 फीसदी हिस्सेदारी है। इसमें से 25.77 फीसदी हिस्सेदारी उदय कोटक के पास है।

 

READ MORE: इंग्लैंड मेंं ऋषभ पंत को मिला नया दोस्त, प्‍यार और समर्थन के लिए कहा-शुक्रिया, हर तरफ हो रहे दोनों के चर्चे

 

सायरस पूनावाला

 

 

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के फाउंडर सायरस पूनावाला हैं। पूनावाला की कुल संपत्ति 15 अरब डॉलर है। उनकी कमाई का मुख्य जरिया सीरम इंस्टीट्यूट है। इस समय सीरम इंस्टीट्यूट की कमान सायरस पूनावाला के बेटे अदार पूनावाला के हाथ में है। सीरम इंस्टीट्यूट ने एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड बनाई है। सीरम इंस्टीट्यूट में प्रमोटर की हिस्सेदारी की जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है।

 

 

 

 

 

 

 

XCheck Digital Badge

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button